केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कोरोना को लेकर कही ये बात…

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (23/03/2023): देश में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं जो चिंता बढ़ा दी है। इस मामले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल यानी बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की। वहीं अब केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि अभी भी यह वैश्विक महामारी खत्म नहीं हुई है क्योंकि नए मामले आ रहे हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान इन आठ राज्यों में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले आ रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि “विश्व में कोविड के 94,000 नए मामले दिन के आज हैं। अभी भी यह वैश्विक महामारी खत्म नहीं हुई है क्योंकि नए मामले आ रहे हैं। USA से विश्व का 19%, रूस से 12.6% और हमारे देश से विश्व के 1% मामले आ रहे हैं।

उन्होंने बताया कि “देश में सक्रिय मामले अभी 7,600 हैं। रोजाना औसतन 966 मामले सामने आ रहे हैं। फरवरी के दूसरे हफ्ते में रोजाना औसतन 108 मामले सामने आ रहे थे, अब यह बढ़कर 966 हो गए हैं।”

उन्होंने कहा कि “जिन आठ राज्यों में सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं वे महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान है। मैंने 16 मार्च को व्यक्तिगत रूप से इन राज्यों को पत्र लिखा था कि उन्हें क्या कार्रवाई करने की आवश्यकता है। भारत में वर्तमान में चल रहे सभी संस्करण ओमिक्रॉन के उप-प्रकार हैं।”