Delhi Budget 2023: बजट में सबके लिए कुछ ना कुछ है: अरविंद केजरीवाल

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (22/03/2023): दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने आज यानी बुधवार को दिल्ली विधानसभा में बजट पेश किया। इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के बजट पर प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कैलाश गहलोत ने शानदार बजट पेश किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस बजट में हर तबके के लोगों के लिए कुछ ना कुछ है।

अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि “आज आम आदमी पार्टी का नौवां बजट पेश किया गया। हमने और पूरी दिल्ली ने अपने परमानेंट फाइनेंस मिनिस्टर मनीष सिसोदिया जी को बहुत मिस किया। उनके अनुपस्थिति में कैलाश गहलोत ने जो बजट पेश किया वह बहुत शानदार है। इसके लिए मैं कैलाश गहलोत को बधाई देना चाहता हूं। इस बजट में हर तबके के लोगों के लिए कुछ ना कुछ है।”

सीएम केजरीवाल ने कहा कि “सभी सर्वे यह दिखाता है कि पूरे देश में सबसे कम महंगाई दिल्ली के अंदर है और उसका कारण यह है कि दिल्ली सरकार दिल्ली के लोगों को कई सारी चीजें मुफ्त में मुहैया कराती है। बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिलाओं के लिए बस में सफर और भी बहुत सारी चीजें मुफ्त हैं। मुफ्त में इतनी सारी चीजें मुहैया कराने के लिए पैसे की जरूरत होती है बाकी की सरकारें कुछ भी मुफ्त में मुहैया नहीं कराती है फिर भी वह सरकारें घाटे में चलती हैं। आम आदमी पार्टी की सरकार इतनी सारी चीजें मुफ्त में मुहैया कराती है फिर भी आम आदमी पार्टी की सरकार फायदे में चलती हैं और आज भी घाटे की बजट नहीं बल्कि मुनाफे का बजट पेश किया है।”

उन्होंने आगे कहा कि जितनी भी मुफ्त चीजें थीं सबको जारी रखी गई है जिससे आम आदमी को दिल्ली के अंदर महंगाई से जो राहत है वह जारी रहेगी। दूसरा भ्रष्टाचार के खिलाफ जितने कदम पहले से उठाए जा रहे थे वह सारे जारी रहेंगे। जैसे जितने फैस लैस सर्विसेज है वो फैस लैस सर्विसेज जारी रहेंगी और उनको एक-एक करके और अन्य डिपार्टमेंट में भी लागू किया जाएगा और जो डोर स्टेप डिलीवरी और सर्विसेज है जिसके वजह से दलालों से लोगों को छुटकारा मिला वो सारे डोर स्टेप डिलीवरी सर्विसेज भी जारी रहेंगे।”

दिल्ली सीएम ने कहा कि “पिछले 8 वर्षों में ट्रांसपोर्ट के क्षेत्र में काफी तरक्की की गई। मेट्रो के क्षेत्र में काफ़ी तरक़्क़ी की गई है। जब हमारी सरकार बनी तब 193 किलोमीटर का नेटवर्क और लगभग 140 मेट्रो स्टेशन थे। अब 390 नेटवर्क का नेटवर्क और 286 मेट्रो स्टेशन हैं। 2015 में 5600 बसें थे और 2023 में इसकी संख्या बढ़कर 7389 हो गया है। दिल्ली में 500 तिरंगा लगाकर तिरंगों का शहर बनाया।”

केजरीवाल ने कहा कि “साफ, सुंदर और आधुनिक दिल्ली बनाने के लिए ये बजट है। अभी तक शिक्षा, स्वास्थ्य और बिजली के क्षेत्र में पिछले बजट में काफी इन्वेस्टमेंट किए गए वो इन्वेस्टमेंट जारी रखेंगे उसमे कोई कमी नहीं आने देंगे। इस बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर को बहुत बड़ा पुस दिया गया है। इस बजट में लगभग 21000 करोड़ रुपए इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च किए जाएंगे। 2014-15 में जो बजट था वह 30940 करोड़ रुपए का था। आज 8 साल के बाद जो बजट है वो 78800 करोड़ रुपए का बजट है ये इस वजह से हुआ क्योंकि दिल्ली में अब एक ईमानदार सरकार है। देश 7% की रेट पर तरक्की कर रहा है और दिल्ली 9% के रेट पर तरक्की कर रही है। दिल्ली देश से ज्यादा तेजी से तरक्की कर रही है इसके लिए मैं दिल्ली के लोगों को मैं बधाई देना चाहता हूं और ये दिल्ली के लिए गर्व की बात है। साफ, सुंदर और आधुनिक दिल्ली इसके लिए 9 आइटम है जिसके ऊपर काम किया जाएगा। पहला 1400 किमी सड़क का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। दूसरा 26 नए फ्लाईओवर/अंडरपास बनाए जाएंगे। तीसरा 3 डबल डेकर फ्लाईओवर बनाए जाएंगे। चौथा 1600 नए और ई-बस इस साल खरीदें जाएंगे। पांचवां बस डिपो का विद्युतीकरण किया जाएगा। छठा 3 आधुनिक बस पोर्ट बनाया जाएगा। सातवां 1400 बस शेल्टर बनाया जाएगा। आठवां यमुना को साफ किया जाएगा। और नौवां कूड़े के पहाड़ खत्म किए जाएंगे।”

सीएम ने कहा कि “मोहल्ला क्लीनिक में मुफ़्त 250 टेस्ट को बढ़ाकर 400 किया जा रहा है। मेट्रो स्टेशन पर मोहल्ला क्लिनिक खोलेंगे। मोहल्ला क्लीनिक 4 से बढ़ाकर 100 किया जाएगा और 9 नए अस्पताल का निर्माण किया जाएगा। अभी तक पूरी दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में 14000 बेड थे जिसकी संख्या बढकर 30,000 की जाएगी। पहले 870-880 MGD प्रोडक्शन था, अब 995 MGD है, 2025 तक 1250 MGD करने का लक्ष्य रखा है। 2015 में 985 कच्ची कॉलोनियों में पानी की पाइपलाइन था अब 1671 कॉलोनियों में पानी की पाइपलाइन पहुंचाया है। 8 साल में 5138 किलोमीटर पाइपलाइन डाली है। इस साल दिल्ली में 20 बड़े नए लेक बनकर तैयार हो जाएगा।”