Delhi Budget 2023: ‘दिल्ली के GSDP की रियल ग्रोथ रेट 9.18 फ़ीसदी रहने की संभावना’: वित्त मंत्री कैलाश गहलोत

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (22/03/2023): दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत आज यानी बुधवार को दिल्ली विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश किया। इस दौरान वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि “दिल्ली में PWD का 1400 किलोमीटर का मुख्य सड़क नेटवर्क है इसके अपग्रेडेशन और सौंदर्यीकरण के लिए प्रोजेक्ट ला रहे हैं। यह दिल्ली और शायद किसी भी भारतीय शहर के इतिहास में सबसे बड़ा प्रोजेक्ट होगा जिसके तहत सड़कों और फुटपाथों के पूरे नेटवर्क के मरम्मत और पुनः र्निर्माण किया जाएगा और इन्हें पैदल चलने वालों के अनुकूल बनाया जाएगा सड़कों से लगे कच्चे हिस्सों में हरियाली सुनिश्चित करने से लेकर पूरे सड़क नेटवर्क की मशीन से नियमित सफाई और धुलाई की जाएगी इससे दिल्ली की सड़कों की सूरत बदल जाएगी।”

उन्होंने कहा कि “दिल्ली के परिवहन नेटवर्क के आधुनिकीकरण की दिशा में सरकार चौतरफा प्रयास कर रही है इसके तहत दिल्ली के मौजूदा सड़क नेटवर्क के अपग्रेडेशन के अलावा हमारे सरकार 29 नए फ्लाईओवर और अंडरपास का निर्माण कर रही है। साथ ही 3 नया आईएसबीटी और मेट्रो रेल नेटवर्क के चौथे चरण के विस्तार की दिशा में काम कर रही है। ”

उन्होंने कहा कि “इस साल हम 1600 इलेक्ट्रिक बसों की रिकॉर्ड संख्या भी शामिल करेंगे जो 2023 के अंत तक दिल्ली के इलेक्ट्रिक बस बेड़े में भारत के सभी राज्यों में सबसे बड़ा बनेगा। हम 1400 नए मॉडल बस क्यू सैल्टर की स्थापना भी करेंगे। साफ और सुंदर यमुना के बिना, साफ और सुंदर दिल्ली का सपना अधूरा है इसलिए अगले साल हम दिल्ली के सभी कॉलोनियां और झुग्गी-झोपड़ियों तक सीवर नेटवर्क का तेजी से विस्तार करेंगे और साफ यमुना का विजन को हासिल करने की कोशिश करेंगे। दिल्ली के तीन कूड़े के पहाड़ पिछले कई दशकों से दिल्ली की छवि पर एक काला धब्बा रहा है। हालांकि कचरे के पहाड़ से निपटने का काम एमसीडी के अंतर्गत आता है लेकिन दिल्ली के लोगों के खातिर हम एमसीडी के साथ मिलकर काम करेंगे और तीन कूड़े के पहाड़ों का अंत सुनिश्चित करने के लिए हर संभव सहयोग प्रदान करेंगे।”

उन्होंने आगे कहा कि “यह सभी कदम उठाते हुए 21000 करोड रुपए से ज्यादा के पूंजीगत कार्यों के विशाल बजट के साथ साफ, सुंदर और आधुनिक दिल्ली बनाने के लिए एक स्पष्ट और कौंप्रिहेंसिव प्लान प्रस्तुत किया है। दिल्ली का GSDP वर्ष 2021-2022 में ₹904642 है जो वर्ष 2022-23 में बढ़कर 10,43,759 करोड़ रुपये रहने की संभावना है जो 15.38 फ़ीसदी अधिक है। वर्ष 2022-23 में दिल्ली के GSDP की रियल ग्रोथ रेट 9.18 फ़ीसदी रहने की संभावना है, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर यह वृद्धि दर 7 फ़ीसदी रहने की संभावना है।”