Delhi Budget 2023: ‘पिछले 8 वर्षों में दिल्ली में हुई अभूतपूर्व प्रगति’: वित्त मंत्री कैलाश गहलोत

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (22/03/2023): दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत आज यानी बुधवार को दिल्ली विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश कर रहे हैं। इस दौरान वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि “बजट केवल संख्या और घोषणाओं का दस्तावेज नहीं है बल्कि यह प्रत्येक आम आदमी की आशाओं और अपेक्षाओं की अभिव्यक्ति है। यह बजट दिल्ली के प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में आनंद की अभिव्यक्ति और लोक कल्याण की पवित्र और सच्ची भावना के साथ तैयार किया गया है।”

उन्होंने कहा कि “पिछले 8 वर्षों में दिल्ली में अभूतपूर्व प्रगति देखी है। आज दिल्ली मॉडल या अरविंद केजरीवाल मॉडल या अरविंद केजरीवाल मॉडल ऑफ गवर्नेंस ये हर देशवासी में आशा की एक नई किरण जगाता है। साथ ही, समाज के अंतिम पायदान में खड़े व्यक्ति को विश्वास देता है कि सरकार उनके परिवार के लिए विश्वस्तरीय शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं मुफ्त प्रदान करेगी।”

उन्होंने कहा कि “दिल्ली मॉडल एक गारंटी है कि अभूतपूर्व महंगाई के इस दौर में उन्हें पानी और 24 घंटे बिजली जैसी मूलभूत सुविधाएं मुफ्त में उपलब्ध होगी। 100 से ज्यादा सेवाओं की डोर स्टेप डिलीवरी तथा परिवहन विभाग की फैस लैस सर्विसेज जैसी योजनाओं के माध्यम से सरकार ने भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति को लेकर प्रतिबद्धता दिखाई है। अब आम आदमी पार्टी को अपना काम करवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं और ना बिचौलियों की मदद लेनी पड़ती है। नागरिकों की सभी जरूरतों को समय पर और कुशलता से पूरा करने के लिए सरकार खुद उनके दरवाजे पर पहुंचती है।”

उन्होंने कहा कि “दिल्ली मॉडल का एक और पहलू हमारे लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करना है। दिल्ली ना केवल राष्ट्रीय राजधानी में रहने वाले दो करोड़ लोगों के लिए बल्कि भारत के सभी 140 करोड़ लोगों के लिए गौरव का स्त्रोत है। दिल्ली 21वीं सदी में भारत की प्रगति और क्षमता का प्रतीक है और इसीलिए दिल्ली की सूरत और उसका इंफ्रास्ट्रक्चर बहुत मायने रखता है। पिछले 8 वर्षों में दिल्ली सरकार ने कुछ ऐतिहासिक और बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर को पूरा किया है जिसने दिल्ली का चेहरा बदल दिया है।”

उन्होंने कहा कि “2018 में बनकर तैयार सिग्नेचर ब्रिज आज दिल्लीवासियों को गर्व का एहसास कराता है। सराय काले खां और आइने बाजार को जोड़ने वाला बारापूला फ्लाईओवर का दूसरा चरण भी 2018 में जाकर पूरा हुआ है। ये दोनों प्रोजेक्ट पिछले सरकारों की लेट नतीजे के चलते लंबे समय तक लटके रहे हैं। बारापूला फ्लाईओवर का तीसरा चरण भी जल्द पूरा होने की उम्मीद है। इस साल आश्रम फ्लाईओवर और अंडरपास का काम भी पूरा हो गया जिससे दिल्ली में करीब 400000 वाहनों का दैनिक आवागमन आसान हो गया। मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि पिछले 8 वर्षों में PWD ने 28 नए फ्लाईओवर, सड़कों औए पुलों का निर्माण किया है जिससे दिल्ली में आवागमन काफी आसान हो गया है।”

उन्होंने आगे कहा कि “पिछले 8 वर्षों में दिल्ली के नेटवर्क का काफी विस्तार हुआ है और लगभग 2 गुना हो गया है 1998 में दिल्ली मेट्रो का निर्माण शुरू होने के बाद से पहले 17 वर्षों में मार्च 2015 तक कुल 193 किलोमीटर रेल नेटवर्क और 143 स्टेशनों का निर्माण किया गया था। जबकि पिछले 8 सालों में यानी 2015 से 2023 तक दिल्ली मेट्रो की नेटवर्क लंबाई दोगुना होकर 390 किलोमीटर हो गई है और स्टेशनों की संख्या 286 हो गई है। इस अवधि में दिल्ली की सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क में वृद्धि हुई है। 2015 में 5659 वर्षों से बढ़कर 2023 में 7379 बसे हो गई है जो दिल्ली के इतिहास में सबसे ज्यादा है। आज सरकार ने दिल्ली को तिरंगे का शहर बना दिया है। आगामी बजट दिल्ली के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि हम भारत के पहले जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे हैं। पूरी दुनिया की निगाहें दिल्ली पर रहने वाली है।”

उन्होंने कहा कि “पिछले 8 वर्षों में केजरीवाल सरकार ने कई ऐतिहासिक बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट को पूरा किया है। इसके चलते आने वाले वर्ष दिल्ली को वैश्विक मंच पर एक साफ, सुंदर और आधुनिक शहर के रूप में खुद को प्रदर्शित करने का एक शानदार अवसर पर प्रस्तुत करता है।इसीलिए मैं वित्त वर्ष 2023-24 के बजट को एक साफ, सुंदर और आधुनिक दिल्ली के लिए समर्पित कर रहा हूं। ये मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी का सपना भी है और ये हर भारत के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बनेगा।”