दिल्ली विधानसभा में बीजेपी विधायक अजय महावर ने उठाया ये अहम मुद्दा

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (21/03/2023): भारतीय जनता पार्टी के विधायक अजय महावर ने दिल्ली सरकार द्वारा बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगजनों को मृत्यु से पूर्व दिए गये पेंशन की बचत धनराशि को अमानवीय तौर पर वापस लिए जाने पर दिल्ली विधानसभा में 280 के तहत प्रश्न किया है। साथ ही उन्होंने काफी समय से लंबित वृद्धा पेंशन को जल्द से जल्द शुरू करने की मांग किया है।

उन्होंने कहा कि “समाज कल्याण विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग से सवाल करना चाहता हूं कि हमारे बुजुर्गों को विधवाओं को और दिव्यांगजनों को जो पेंशन दी जाती है और उनकी अगर मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु के बाद सरकार उस पेंशन की जारी की गई राशि को तुरंत बैंक के माध्यम से जब्त कर लेती है। मुझे लगता है कि ये असंवेदनशील और अमानवीय है।”

उन्होंने आगे कहा कि “आपके माध्यम से सरकार और मंत्री जी का ध्यान इस ओर दिलाना चाहता हूं कि कई बार उनकी मृत्यु के बाद कुछ धनराशि बच जाती है लेकिन बड़ी धनराशि का उन पर कर्ज भी हो सकता है। तो सरकार इस पर ध्यान करें क्योंकि बाद में उसके परिजनों पर उसका बोझ पड़ता है। कम से कम जो राशि पेंशन की बुजुर्गों, दिव्यांगजनों और विधवाओं को हम जारी करते हैं उसको वापस जब्त ना करें। ये मुझे बिल्कुल असंवेदनशील लगता है।”

उन्होंने आगे कहा कि “मैं मंत्री महोदय से आपके माध्यम से निवेदन करता हूं कि इसे वापस ना लिया जाए। इस राशि को उनके परिवारजनों को इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाए। साथ ही सरकार से पुरजोर मांग करता हूं कि सरकार वृद्धा पेंशन को जो काफी लंबे समय से लंबित है और माता-पिता समान बूढ़ी आंखें इसकी राह देख रही है, सूनी है, जल्द से जल्द सरकार आपके माध्यम से बुजुर्ग पेंशन को जारी करें।”