जापान के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को G7 नेताओं के शिखर सम्मेलन में किया आमंत्रित

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (20/03/2023): जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा दो दिन के भारत दौरे पर हैं। जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा दिल्ली पहुंचने के बाद राजघाट पहुंच कर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा द्विपक्षीय बैठक की। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा और उनके प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि “मैं प्रधानमंत्री किशिदा और उनके प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत करता हूं। पिछले 1 साल में हम कई बार मिले हैं और हर बार मैंने भारत जापान संबंधों के प्रति उनकी सकारात्मकता और प्रतिबद्धता को महसूस किया है। उनकी आज की यात्रा हमारे आपसी संबंधों की गति के लिए बहुत उपयोगी रहेगी।”

पीएम मोदी ने कहा कि “हमारी मुलाकात एक और कारण से भी विशेष है। इस साल भारत G20 की अध्यक्षता कर रहा है और जापान G7 की इसलिए अपनी अपनी प्राथमिकताओं और हितों पर साथ मिल कर काम करने का यह उत्तम अवसर है। आज मैंने प्रधानमंत्री किशिदा को भारत की जी20 अध्यक्षता की प्राथमिकताओं के बारे में विस्तार से बताया। G20 अध्यक्षता का महत्वपूर्ण स्तंभ ग्लोबल साउथ की प्राथमिकताओं को आवाज देना है। भारत-जापान विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी हमारे सांझा लोकतांत्रिक मूल्य और अंतरराष्ट्रीय पटल पर कानून के शासन के सम्मान पर आधारित है।”

पीएम मोदी ने कहा कि “आज जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने मुझे G7 नेताओं के शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया है जो मई में हिरोशिमा में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूं।”

तो वहीं जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि “मैंने प्रधानमंत्री मोदी को G7 हिरोशिमा शिखर सम्मेलन में औपचारिक रूप से आमंत्रित किया और मौके पर ही मेरा निमंत्रण तुरंत स्वीकार कर लिया गया।”