केरल के सीएम ने मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी को लेकर पीएम मोदी को लिखा पत्र

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (07/03/2023): केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने आबकारी नीति मामले में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा। उन्होंने पत्र में आरोप लगाया है कि मनीष सिसोदिया को राजनीतिक कारणों से निशाना बनाया जा रहा है और इसे दूर करने की जरूरत है। साथ ही उन्होंने केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का भी आरोप लगाया है।

उन्होंने पत्र में कहा है, “मैं यह पत्र प्रधानमंत्री का ध्यान आकर्षित करने के लिए लिख रहा हूँ, जो कुछ राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित कई विपक्षी दलों के नेताओं द्वारा मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी पर विरोध के आवाज उठाए जा रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि “जांच के तहत मामले की खूबियों पर टिप्पणी करने से परहेज करते हुए, मैं यह कहना चाहता हूं कि सिसोदिया की गिरफ्तारी ने केंद्रीय जांच एजेंसियों की कुछ कार्रवाइयों के तर्क को और बल दिया है।” उन्होंने कहा कि “नैसर्गिक न्याय का यह स्वर्णिम सिद्धांत है कि न्याय सिर्फ किया ही नहीं जाना चाहिए बल्कि होते हुए दिखना भी चाहिए।”

उन्होंने कहा कि “मनीष सिसोदिया जनता के चुने हुए प्रतिनिधि हैं और जांच एजेंसियों के समन के जवाब में उनके सामने पेश होते रहे हैं। जब तक जांच में बाधा को रोकने के लिए गिरफ्तारी अनिवार्य नहीं होती, तब तक वांछनीय कार्रवाई से बचना होता।”

उन्होंने कहा कि “पब्लिक डोमेन में आ रही जानकारी के अनुसार, मनीष सिसोदिया के मामले में नकदी जब्ती जैसी कोई आपत्तिजनक बात नहीं हुई है। जबकि कानून को अपना काम करना है, यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि व्यापक धारणा है कि मनीष सिसोदिया को राजनीतिक कारणों से निशाना बनाया जा रहा है, इसे दूर करने की जरूरत है। जैसा कि हम सहकारी संघवाद के सिद्धांत पर जोर देते हैं, संबंधित किसी की ओर से अत्यधिक कार्रवाई से बचा जाना चाहिए।”

उन्होंने आखिर में कहा कि “इस मामले में, मुझे उम्मीद है कि माननीय प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन वर्तमान धारणा को बदलने में एक लंबा रास्ता तय करेगा, जो कि इस मामले में कुछ मुख्यमंत्रियों सहित महत्वपूर्ण राजनीतिक नेताओं के पत्र में परिलक्षित होता है।”