रियलमी ने रियलमी जीटी3 के ग्लोबल लॉन्च की घोषणा कीः 240 वॉट के साथ दुनिया की सबसे तेज चार्जिंग पॉवर पेश की

नई दिल्ली, भारत, 1 मार्च, 2023 – सबसे भरोसेमंद टेक्नॉलॉजी ब्रांड, रियलमी ने मोबाईल वर्ल्ड कांग्रेस 2023 में अपना अगली जनरेशन का स्पीड फ्लैगशिप, रियलमी जीटी3 लॉन्च किया है। इसमें 240 वॉट के साथ दुनिया की सबसे तेज चार्जिंग पॉवर है। रियलमी मोबाईल उद्योग का पहला ब्रांड होगा, जो 240 वॉट की फास्ट चार्जिंग टेक्नॉलॉजी का विशाल स्तर पर उत्पादन करेगा।

रियलमी जीटी सीरीज़ की पहली जनरेशन से ही रियलमी ने अत्याधुनिक टेक्नॉलॉजी इनोवेशन पेश किए हैं। जीटी मास्टर सीरीज़ में जबरदस्त सूटकेस डिज़ाईन से लेकर प्रीमियम फ्लैगशिप रियलमी जीटी2 प्रो और अब स्पीड की सीमा बदलने वाले रियलमी जीटी3 तक ये इनोवेशन और ज्यादा बेहतर होते चले गए हैं।

अपनी शुरुआत से ही रियलमी जीटी सीरीज़ ने रियलमी के अत्याधुनिक टेक्नॉलॉजी इनोवेशन पेश किए हैं। पहले इसने जीटी मास्टर सीरीज़ में जबरदस्त सूटकेस डिज़ाईन पेश किया और फिर जीटी2 प्रो सीरीज़ के साथ ट्रू फ्लैगशिप सीरीज़ लेकर आया। सीमाओं का विस्तार करने की अपनी विरासत को आगे बढ़ाते हुए इस श्रृंखला में लेटेस्ट उत्पाद, रियलमी जीटी3 स्पीड की सीमाओं को तोड़ रहा है और उद्योग में नए मानक स्थापित कर रहा है।

इस घोषणा के बारे में माधव शेठ, सीईओ, रियलमी इंडिया, वीपी, रियलमी, और प्रेसिडेंट, रियलमी इंटरनेशनल बिज़नेस ग्रुप ने कहा, ‘‘रियलमी का गठन युवाओं को लीप-फॉरवर्ड टेक्नॉलॉजी और डिज़ाईन के मामले में सशक्त बनाने के उद्देश्य से किया गया था। अपनी डेयर टू लीप स्पिरिट के साथ रियलमी उद्योग में चार साल पूरे कर चुका है और पाँचवें साल में नए मानक स्थापित करने की तैयारी में है। रियलमी जीटी3 के साथ रियलमी तीव्र, प्रभावशाली और सुरक्षित रूप से स्मार्टफोन चार्जिंग के मामले में अपेक्षाओं को बढ़ा रहा है। अपनी शक्तिशाली विशेषताओं और खूबसूरत डिज़ाईन के साथ हमारा यकीन है कि रियलमी जीटी3 स्मार्टफोन उद्योग में नए मानक स्थापित कर देगा और यूज़र्स को शानदार अनुभव प्रदान करेगा। इससे युवाओं के लिए अत्याधुनिक टेक्नॉलॉजी और बेहतरीन इनोवेशन के साथ बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करने की रियलमी की प्रतिबद्धता प्रदर्शित होती है।’’

240 वॉटः दुनिया की सबसे तेज चार्जिंग

अत्याधुनिक 240 वॉट चार्जिंग के साथ रियलमी जीटी3 न केवल आज सबसे तेज चार्जिंग पॉवर प्रदान कर रहा है, बल्कि आने वाले कई सालों तक यह चार्जिंग के मामले में सबसे तेज बना रहेगा क्योंकि यह यूएसबी-सी स्टैंडर्ड में चार्जिंग की सबसे ज्यादा पॉवर तक पहुँच चुका है। 240 वॉट की पॉवर मिलने के बाद बैटरी की फिक्र को बिल्कुल भी नहीं रहेगी। इस पॉवर से स्मार्टफोन की चार्जिंग मिनटों और सैकंडों में होने लगेगी। 240 वॉट की पॉवर द्वारा रियलमी जीटी3 80 सैकंड में अपनी क्षमता का 20 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगा। 4600 एमएएच की इस बैटरी को पूरा चार्ज करने में केवल 9 मिनट 30 सैकंड का समय लगेगा।

बेहतरीन बैटरी और चार्जिंग इनोवेशन

240 वॉट फास्ट चार्जिंग का विशाल स्तर पर उत्पादन करने वाले पहले ब्रांड के रूप में रियलमी ने चार्जिंग की सुरक्षा से लेकर बैटरी की लंबी आयु और एक्सेसरीज़ के साथ कंपैटिबिलिटी आदि हर मामले में इनोवेशन के साथ बढ़त बना ली है।

उद्योग की तीन पहली चार्जिंग टेक्नॉलॉजीः रियलमी जीटी3 के चार्जिंग आर्किटेक्चर में सर्वाधिक क्षमता के तीन चार्जिंग चिपसेट हैं, जो एक साथ चार्जिंग करते हैं, जिससे चार्जिंग के दौरान 98.5 प्रतिशत बेहतर ट्रांसफर एफिशियंसी मिलती है। इसके अलावा, रियलमी जीटी3 में कस्टम 12ए चार्जिंग केबल है। यह अल्ट्रा-फास्ट 12ए चार्जिंग केबल उद्योग का सर्वाधिक चार्जिंग करेंट प्रदान करती है। साथ ही रियलमी ड्युअल जीएएन चार्जिंग टेक्नॉलॉजी प्रदान करता है, जिसमें फोन और एडैप्टर दोनों में एंड-टू-एंड जीएएन चिपसेट शामिल है। परिणामस्वरूप, 60 प्रतिशत ज्यादा पॉवर देने के बाद भी इसका 240 वॉट का एडैप्टर 150 वॉट के एडैप्टर से छोटा है।

सर्वाधिक सुरक्षित चार्जिंग : हाई-पॉवर चार्जिंग की सबसे मुश्किल चुनौती तापमान को नियंत्रित करना है। रियलमी जीटी3 में 6580 वर्ग मिमी. का विशाल लिक्विड कूलिंग सिस्टम है, जो 61.5 प्रतिशत बैटरी को ढंक लेता है, और हीट का प्रभावशाली डिसीपेशन सुनिश्चित करता है। चार्जिंग के दौरान सर्वाधिक सुरक्षा के लिए रियलमी जीटी3 में पीएस3 फायरप्रूफ डिज़ाईन, 13 तापमान के सैंसर, और सुरक्षा की 60 परत हैं। टीयूवी रीनलैंड ने रियलमी जीटी3 को सुरक्षित फास्ट-चार्जिंग सिस्टम के लिए सर्टिफाई किया है, और यह 200 वॉट या उससे ज्यादा पॉवर की फास्ट चार्जिंग का सर्टिफिकेशन पाने वाला पहला उत्पाद बन गया है।

बैटरी की लंबी आयुः इंटरनल लैब टेस्टिंग के मुताबिक रियलमी जीटी3 को 240 वॉट के चार्जर से 1600 बार चार्ज करने के बाद भी इसकी आयु 80 प्रतिशत बची रहेगी, जबकि उद्योग के मानक के मुताबिक बैटरी की 80 प्रतिशत हैल्थ 800 बार की चार्जिंग के बाद बचती है। जीटी3 में इंटैलिजेंट चार्जिंग का भी इस्तेमाल किया गया है, जो यूज़र्स की स्थिति को भाँपकर चार्जिंग स्टेटस को ट्रैवल मोड, स्लीप मोड या इन-कार मोड में बदल देती है। यह फोन इंटैलिजेंट तरीके से चार्ज तो होता ही है, पर बैटरी की हैल्थ की रक्षा भी करता है, और ओवरचार्जिंग को भी रोकता है।

पल्स इंटरफेस डिज़ाईन : स्मार्टफोन का इंटरैक्शन हुआ नया

बेहतरीन 240 वॉट की क्षमता के अलावा रियलमी जीटी3 में स्मार्टफोन के डिज़ाईन ने नई ऊँचाई छू ली है। रियलमी जीटी3 में कैमरा मॉड्यूल के पास ट्रांसलुसेंट विंडो है। इसमें पॉलिश्ड चिपसेट डेको, एनएफसी चिपसेट, और अंदर सी-आकार की आरजीबी रिंग के साथ इनोवेटिव पल्स इंटरफेस सिस्टम है।

गेमिंग हैंडसेट्स से प्रेरणा लेकर रियलमी जीटी3 पल्स के इंटरफेस डिज़ाईन में फोन के स्टेटस के मुताबिक अलग-अलग लाईट इफेक्ट्स प्रदर्शित होते हैं। उदाहरण के लिए जब फोन 20 प्रतिशत चार्ज्ड होगा, तब रेड ब्रेदिंग लाईट इफेक्ट प्रदर्शित होगा; जब यह 21 प्रतिशत से 100 प्रतिशत चार्ज होगा, तब पर्पल ब्रेदिंग लाईट इफेक्ट दिखाई देगा; और जब यह पूरा चार्ज हो जाएगा, तब पर्पल लाईट हमेशा ऑन रहेगी। जब इनकमिंग कॉल आएगी, तो इसकी लाईट तेजी से फ्लैश होगी। नोटिफिकेशन पाने पर लाईटिंग सिस्टम व्हाईट कलर का प्रदर्शन करेगा; फोटो लेने से 10 सैकंड पहले से काउंटडाउन शुरू करके यह फोन ब्लू, व्हाईट और ऑरेंज कलर की लाईट चमकती प्रदर्शित करेगा।

इसका पल्स इंटरफेस सिस्टम अत्यधिक पर्सनलाईज़ेबल है, जो फोन में मनोरंजक और इंटरैक्टिव एलिमेंट शामिल कर देता है। आप सैटिंग्स में जाकर वॉल पेपर एंड डिज़ाईन में जाएं और फिर ब्रेदिंग लाईट में जाकर 25 कलर शेड्स, 2 रिद्म टाईप्स, और 5 लाईटिंग स्पीड मोड्स द्वारा अपना पर्सनलाईज़्ड स्टाईल बनाएं।

पॉपुलाईज़र से एक औद्योगिक लीडर

रियलमी युवा उपभोक्ताओं को अत्याधुनिक टेक्नॉलॉजी प्रदान करने के लिए मशहूर है। इसी कड़ी में अगली टेक्नॉलॉजी फास्ट चार्जिंग की टेक्नॉलॉजी है। रियलमी एक्स7 के साथ रियलमी साल 2020 में मिड-रेंज मूल्य वर्ग में 65 वॉट का चार्जर देने वाला पहला ब्रांड बना। रियलमी जीटी नियो3 के साथ रियलमी ने साल 2022 में 150 वॉट की क्षमता के साथ दुनिया की सबसे तेज चार्जिंग स्पीड पेश की। और अब रियलमी जीटी3 के साथ रियलमी एक बार फिर 240 वॉट की क्षमता के साथ उद्योग में सर्वाधिक चार्जिंग पॉवर प्रदान कर रहा है। टेक्नॉलॉजी को जनसमूह तक पहुँचाकर और नए मानक स्थापित करते हुए रियलमी उद्योग की सीमाओं का विस्तार करता चला जा रहा है।

निरंतर टेक्नॉलॉजिकल प्रगति करते हुए रियलमी हर मूल्य वर्ग में फास्ट चार्जिंग को सभी ग्राहकों तक पहुँचा रहा है। काउंटरप्वाईंट ने इसे मिड-टू-हाई मूल्य वर्ग (250 डॉलर से 399 डॉलर) में अपने उत्पाद पोर्टफोलियो के लिए फास्ट चार्जिंग के विस्तार में पहले स्थान पर रखा। रियलमी ने 250 डॉलर से कम के उत्पाद पोर्टफोलियो में 85 प्रतिशत तक की फास्ट चार्जिंग पेनेट्रेशन दर प्राप्त की। इसके ग्लोबल लॉन्च के दौरान रियलमी ने घोषणा की कि इसके 90 प्रतिशत ग्लोबल प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में 33 वॉट या उससे ज्यादा की फास्ट चार्जिंग मिलेगी।

रियलमी जीटी3 विस्तृत स्टोरेज विकल्प प्रदान करता है, जिनमें 8जीबी+128जीबी, 12जीबी+256जीबी, 16जीबी+256जीबी, 16जीबी+512जीबी, और 16जीबी+1टीबी के वैरिएंट हैं। यह दो रंगों, पल्स व्हाईट और बूस्टर ब्लैक के विकल्पों में उपलब्ध है। रियलमी जीटी3 का वैश्विक रिटेल मूल्य 649 डॉलर से शुरू होगा।