नॉर्थ ईस्ट में फिर चला पीएम मोदी का जादू, कांग्रेस और वामदलों का हुआ सफाया

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (02 मार्च 2023): नॉर्थ ईस्ट के तीन राज्यों में आज विधानसभा चुनाव के परिणाम आने वाले हैं। इस बाबत नॉर्थ ईस्ट में सियासी तापमान बढ़ा हुआ है। सभी सियासी पार्टियों की निगाहें इन राज्यों के परिणामों पर टिकी है। लेकिन जैसे जैसे मतगणना की प्रक्रिया आगे बढ़ रही है, स्थिति “दूध का दूध और पानी का पानी” होता दिख रहा है।

बता दें कि उत्तर पूर्व के तीन राज्यों त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में आज विधानसभा चुनाव के परिणाम आने वाले हैं। अबतक के रुझानों से यह स्पष्ट हो चुका है कि एकबार फिर उत्तर पूर्व में पीएम मोदी का जादू चलता हुआ दिख रहा है।

त्रिपुरा

अबतक के रुझानों के मुताबिक यदि त्रिपुरा के चुनावी परिणाम को देखें तो 04 घंटे की काउंटिंग पूरी हो जाने के बाद त्रिपुरा में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलता होता दिख रहा है। यहां बीजेपी लगातार दूसरी बार सरकार बनाने वाली है। पार्टी को कुल 60 विधानसभा सीटों में 33 पर बढ़त मिली है। बहुमत का आंकड़ा पार करने के बाद अगरतल्ला में मुख्यमंत्री माणिक साहा के आवास पर जश्न का माहौल है और मिठाइयां बांटी जा रही है। वहीं वामदलों को 16, टीएमपी को 10 और अन्य के खाते में 01 सीटें गई है।

नागालैंड

नागालैंड के चुनावी परिणाम की बात करें तो यहां भी एकबार फिर पीएम मोदी का जादू चलता हुआ दिख रहा है और बीजेपी -एनडीपीपी गठबंधन बहुमत का आंकड़ा पार करती हुई दिख रही है। नागालैंड के कुल 60 सीटों में बीजेपी और एनडीपीपी गठबंधन 39 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है, वहीं एनपीएफ 03 सीटों पर, कांग्रेस 01सीट पर अन्य 17 सीटों पर आगे चल रही है।

मेघालय

मेघालय के 59 सीटों में एनपीपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में 26 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं यूडीपी 09, बीजेपी 05, कांग्रेस 04, टीएमसी 04, और अन्य 11 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।।

पूर्वोत्तर में बीजेपी की 02राज्यों में स्पष्ट बहुमत नजर आ रही है। वहीं राजनीतिक पंडितों की मानें तो उत्तर पूर्व के तीनों राज्यों में बीजेपी का शानदार प्रदर्शन 2024 लोकसभा चुनाव के लिहाज से काफी शुभ संकेत है।।