बजट वेबिनार में बोले पीएम मोदी- ’21वीं सदी टेक्नोलॉजी ड्राइवन सदी है’

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (28/02/2023): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी मंगलवार को ‘अनलीशिंग द पोटेंशियल: ईज ऑफ लिविंग यूजिंग टेक्नोलॉजी’ विषय पर बजट के बाद के वेबिनार को संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि “आज के बजट वेबिनार का विषय बहुत महत्वपूर्ण है। 21वीं सदी का बदलता हुआ भारत अपने नागरिकों को टेक्नोलॉजी की ताकत से लगातार नागरिकों को सशक्त कर रहा है। बीते वर्षों में हमारी सरकार के हर बजट में टेक्नोलॉजी के मदद से देश के लोगों की ईज ऑफ लिविंग बढ़ाने पर जोर दिया गया है। इस बार के बजट में भी टेक्नोलॉजी के साथ-साथ मानवीय स्पर्श को प्राथमिकता देने का हमारा प्रयास रहा।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “एक जमाना था जब हमारे देश में सरकार की प्राथमिकताओं में बहुत ज्यादा विरोधाभास नजर आता था। समाज का एक वर्ग ऐसा था जो चाहता था कि उनके जीवन में हर कदम पर सरकार का प्रभाव हो यानी सरकार उनके लिए कुछ न कुछ करें। लेकिन पहली की सरकार के समय इस वर्ग ने अभाव ही महसूस किया। हमारी सरकार के बीते कुछ वर्षों के प्रयासों से अब ये स्थिति बदलने लगी है। हमारा प्रयास हर गरीब के जीवन को आसान बना रहा है और उनकी ईज ऑफ लिविंग बढ़ा रहा है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “जनधन खाते, आधार और मोबाइल इन तीनों के कारण करोड़ों गरीबों के खाते में सीधे पैसा भेजना संभव हुआ है। उसी प्रकार से टेक्नोलॉजी, आरोग्य सेतु और CoWIN एप का महत्वपूर्ण साधन बनी। इससे कोरोना के दौरान ट्रेसिंग और वैक्सीनेशन में बड़ी मदद मिली।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “टेक्नोलॉजी हर किसी तक सही और सटीक इंफॉर्मेशन पहुंचाकर सबको आगे बढ़ने का समान अवसर दे रही है। हमारी सरकार टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए बड़े पैमाने पर इंवेस्ट कर रही है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “जीरो डिफेक्ट, जीरो इफेक्ट हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। हमारी क्वालिटी में कोई समझौता नहीं होना चाहिए और उसमें टेक्नोलॉजी बहुत मदद कर सकती है। हम टेक्नोलॉजी की मदद से प्रोडक्शन में बहुत फिनिश-वे में प्रोडक्ट लेकर आ सकते हैं और तभी ग्लोबल मार्केट हम कैप्चर कर सकते हैं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “21वीं सदी टेक्नोलॉजी ड्राइवन सदी है। उसको हम जितना जल्दी फैलाएं, जितना जल्दी सरल बनाएं और जितना जल्दी जन सामान्य को सशक्त करने वाला बनाएं, उतना देश का और लोगों का कल्याण होने वाला है।”