भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने ‘मोदी: शेपिंग ए ग्लोबल ऑर्डर इन फ्लक्स’ पुस्तक का किया विमोचन

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (22/02/2023): भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने आज यानी बुधवार को नई दिल्ली के चाणक्यपुरी में ‘मोदी: शेपिंग ए ग्लोबल ऑर्डर इन फ्लक्स’ पुस्तक के लोकार्पण समारोह में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने ‘मोदी: शेपिंग ए ग्लोबल ऑर्डर इन फ्लक्स’ नामक पुस्तक का विमोचन किया।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि “यह किताब इस बात पर बहस शुरू करने वाली है कि कैसे पीएम मोदी ने एक ऐसा फैसला लिया है जिसने दुनिया भर में भारत की छवि बदल दी है। यह समझने की जरूरत है कि मोदी जी के सत्ता में आने से पहले भारत की क्या छवि थी।अर्थव्यवस्था गिर रही थी, भारत की एक भ्रष्ट राज्य की छवि थी, बार-बार आतंकवादी हमले और स्थिर सरकार की कमी थी। सबसे दुखद बात यह थी कि पीएम की सत्ता का ह्रास हुआ।”

उन्होंने कहा कि “वोट बैंक की राजनीति के कारण भारत ने इजरायल जाने की हिम्मत नहीं की। घरेलू वोट बैंक की राजनीति ने मजबूर किया और भारत इजरायल के साथ संबंध विकसित नहीं कर सका। पीएम मोदी ने लगभग 60 देशों का दौरा किया और उन्होंने 100 से अधिक विदेशी यात्राएं कीं। उन्होंने व्यावहारिक रूप से सभी पड़ोसी देशों का दौरा किया और संबंधों को मजबूत किया।”

उन्होंने कहा कि “अतीत के विपरीत, भारत स्थिति लेने से नहीं कतराता। लंबे समय से भारत सख्त पोजिशन लेने से कतराता रहा है। हालांकि पीएम मोदी के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भारत जटिल मुद्दों पर स्टैंड ले सकता है। एक उत्कृष्ट उदाहरण रूस-यूक्रेन युद्ध है। इज़राइल और फिलिस्तीन की यात्रा। इन दो जगहों के अलग-अलग दौरों से पता चलता है कि भारत दो अलग-अलग देशों को बेहतरीन तरीके से संभालने में सक्षम है।”

उन्होंने कहा कि “भारत सभी बहुपक्षीय मंचों पर एक आवश्यक भागीदार है। अगर मैं G20 की अध्यक्षता की बात करूं तो यह तब आया है, जब दुनिया कोविड महामारी से बाहर निकल रही है। उसी समय रूस-यूक्रेन युद्ध से संबंधित मुद्दे और आपूर्ति श्रृंखला से संबंधित मुद्दे भी हैं।”

उन्होंने कहा कि “ऐसी परिस्थितियों में भारत जो भूमिका निभा रहा है, मुझे लगता है कि आने वाले समय में PM की आवाज G20 के अध्यक्ष के रूप में निश्चित रूप से महत्वपूर्ण होगी। हमें उम्मीद है कि उनके नेतृत्व में हम दुनिया के सामने इन सवालों और चुनौतियों का जवाब दे पाएंगे।”