राजधानी दिल्ली में बढ़ाया जाएगा हरित क्षेत्र |जानें क्या है सरकार का मास्टर प्लान

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (21/02/2023): पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी देते बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 26 फरवरी को बेला फार्म से वृक्षारोपण महाअभियान की शुरूआत करेंगे। इस साल 52 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। दिल्ली के वन एवं पर्यावण मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में आज वृक्षारोपण अभियान को लेकर 30 से ज्यादा एजेंसियों के साथ बैठक हुई।

बैठक के बाद गोपाल राय ने बताया कि इस महा वृक्षारोपण अभियान की शुरूआत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 26 फरवरी को बेला फार्म से करेंगे। दिल्ली सरकार ने इस साल 52 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया है। इसमें 20 लाख बड़े पौधे और 25 लाख झाड़ियां लगाई जाएगी और 7 लाख पौधे दिल्ली के लोगों को वितरित किए जाएगे। पिछले साल हमने 42 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया था। लेकिन लक्ष्य से ज्यादा 47 लाख पौधों का वृक्षारोपण किया। इस साल हमने 52 लाख पौधे लगाने का जो लक्ष्य निर्धारित किया है। उसमें सबसे ज्यादा पौधे लगाने का लक्ष्य वन विभाग ने लिया है। वन विभाग 18 लाख पौधे लगाएगा, जबकि एनडीएमसी 5 लाख, शिक्षा विभाग 4.5 लाख, एमसीडी 4 लाख और डीडीए 9 लाख लगभग पौधे लगाएगी। इसके साथ-साथ अन्य एजेंसी भी वृक्षारोपण का कार्य करेंगी।

उन्होंने कहा कि इस बार अंतर्राष्ट्रीय चार्ट में विश्व के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में दिल्ली का नाम न होना इस बात का प्रमाण है कि दिल्ली की सारी एजेंसिया मिल कर दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए सकारात्मक प्रयास कर रही है। अरविंद केजरीवाल सरकार के नेतृत्व में प्रदूषण से निपटने के लिए जो दीर्घकालिक और अल्पकालिक योजना बनाकर जो कार्य किया जा रहा है, यह उसी का परिणाम है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि 2016 में अच्छे, संतोषजनक और मध्यम श्रेणी के दिनों की संख्या 109 थी, जो 2022 में बढ़कर 160 हो गई। दीर्घकालिक योजनाओं के अंतर्गत सबसे महत्वपूर्ण कार्य ट्री प्लांटेशन का किया जाता है। इस काम में सारी संबंधित एजेंसियों तथा दिल्ली के लोगों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस साल वृक्षारोपण का लक्ष्य बहुत ज्यादा है। इसलिए हमने इस बार वृक्षारोपण अभियान की शुरूआत 26 फरवरी से करने का निर्णय लिया है। जबकि पिछले सालों में हम इसकी शुरूआत जून के अंतिम सप्ताह या जुलाई के प्रथम सप्ताह में करते आ रहे हैं। इस अभियान की शुरूआत माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 26 फरवरी को बेला फार्म से करेंगे। इस दिन 20 हजार पौधों लगाए जाएंगे।।