दिल्ली-एनसीआर का अधिकतम तापमान 31-33 डिग्री रहने की संभावना | पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (21/02/2023): फरवरी के महीने से ही दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में गर्मी का असर दिखने लगा है। आईएमडी वैज्ञानिक नरेश कुमार के मुताबिक, आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर का अधिकतम तापमान 31-33 डिग्री के बीच रहने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 33 डिग्री दर्ज किया जा सकता है।

आईएमडी वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा कि “अधिकतम तापमान उत्तर पश्चिम भारत, मध्य भारत और यहां तक ​​कि पश्चिम भारत में सामान्य से ऊपर है। अगर हम उत्तर पश्चिम भारत की बात करें तो आमतौर पर पश्चिमी विक्षोभ तापमान के मामले में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।”

उन्होंने कहा कि “पश्चिमी विक्षोभ ने हमारे क्षेत्र को जो भी प्रभावित किया है, उसने केवल उच्च क्षेत्रों में वर्षा की गतिविधि का कारण बना है। पिछले कई दिनों से उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में मौसम मुख्य रूप से शुष्क था। इसलिए आसमान साफ ​​है जो इस क्षेत्र में बढ़ते तापमान की प्रवृत्ति के लिए अनुकूल है।”

उन्होंने आगे कहा कि “वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है जो पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर रहा है। कल से, इस बात की थोड़ी संभावना है कि उत्तर पश्चिम भारत में तापमान में 1-2 डिग्री की गिरावट आएगी। दिल्ली-एनसीआर में, अधिकतम तापमान 31-33 डिग्री के बीच रहने की हम उम्मीद कर रहे हैं।”