BBC Documentary को लेकर विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर का बयान

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (21/02/2023): विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर ने आज यानी मंगलवार को न्यूज़ एजेंसी एएनआई को इंटरव्यू दिया है। इस दौरान उन्होंने BBC की डॉक्यूमेंट्री को लेकर आलोचना की है। साथ ही उन्होंने कहा कि आपको क्या लगता है कि BBC की डॉक्यूमेंट्री अचानक आई है। मैं ये बताना चाहता हूं कि चुनाव का समय भारत और दिल्ली में शुरू हुआ हो या नहीं, लेकिन न्यूयॉर्क और लंदन में जरूर शुरू हो गया है।

विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर ने BBC डॉक्यूमेंट्री पर कहा कि “किसी दूसरे माध्यम का इस्तेमाल कर राजनीति की जा रही है। आप किसी के मान सम्मान को धक्का पहुँचाने का काम कर रहे हैं और कहते हैं कि ये सत्य के लिए केवल एक खोज है जिसे हमने 20 साल बाद इस समय पर लाने का फैसला किया है। आपको क्या लगता है कि ये(BBC डॉक्यूमेंट्री) अचानक आया है। मैं ये बताना चाहता हूं कि चुनाव का समय भारत और दिल्ली में शुरू हुआ हो या नहीं, लेकिन न्यूयॉर्क और लंदन में जरूर शुरू हो गया है।”

उन्होंने कहा कि “कई बार भारत में चल रही राजनीति यहां की नहीं बल्कि बाहर से आई होती है। विचार और एजेंडा बाहर से आए होते हैं। आप डॉक्यूमेंट्री ही बनाना चाहते हैं तो दिल्ली में 1984 में बहुत कुछ हुआ था। हमें उस विषय पर कोई डॉक्यूमेंट्री देखने को क्यों नहीं मिली? ये बस केवल एक राजनीति है, जो उन लोगों के द्वारा की जा रही है जिनमें राजनीतिक क्षेत्र में आने की ताकत नहीं है। वे खुद को बचाने के लिए कहते हैं कि हम एक NGO, मीडिया संगठन आदि हैं, लेकिन वे राजनीति कर रहे हैं।”

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आधारित बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री “इंडिया: द मोदी क्वेश्चन” को लेकर देश में खूब हंगामा हुआ था। ये डॉक्यूमेंट्री 2002 के गुजरात दंगों पर बनाई गई है जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे।