संशोधित पेंशन में असमानता के खिलाफ जंतर मंतर पर पूर्व सैनिकों का जोरदार प्रदर्शन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (21/02/2023): दिल्ली के जंतर मंतर पर संशोधित पेंशन में असमानता के खिलाफ पूर्व सैनिकों ने प्रचंड प्रदर्शन किया। जंतर मंतर पर देश के अलग-अलग राज्यों से हजारों की संख्या में जुटे पूर्व सैनिकों ने सरकार से एक सुर में गुहार लगाई कि पुरानी पेंशन योजना को लागू किया था इसके साथ ही संशोधित पेंशन में असमानता को दूर किया जाए।

धरने में शामिल मेजर मुकेश ने कहा कि कि वन रैंक वन पेंशन में भारतीय सेना के जवान, जेसीओ के साथ जो नाइंसाफी हुई है, इसके पीछे भारतीय सेना के रिटायर अधिकारी ही जिम्मेदार हैं। ओआरओपी-2 में भारतीय सेना, एयरफोर्स एवं नेवी डिफेंस तीनों अंग के रिटायर पीएमआर वाले को इससे वंचित कर दिया गया है, होनेनरी कमीशन का पेंशन कम कर दिया।

जंतर मंतर पर धरने में मौजूद सैनिकों ने कहा कि लंबे वक्त से वन रैंक वन पेंशन योजना की बहाली को लेकर सरकार से गुहार लगा रहे हैं लेकिन सरकार की तरफ से ना तो कोई जवाब दिया जा रहा है और ना ही इस समस्या का समाधान निकाला जा रहा है। शमशाबाद मांग करते हैं कि जल्द से जल्द वन रैंक वन पेंशन लागू किया जाए और इसके साथ ही पुरानी पेंशन स्कीम को भी बहाल किया जाए।

सेना के अंदर रैंक के हिसाब से आजकल पेंशन दी जा रही है इसका विरोध करते हैं हम मांग करते हैं कि सभी को समान पेंशन प्रक्रिया के अंतर्गत लाया जाए। इसके साथ ही सैनिकों ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोलते हुए कहा कि अगर हमारी मांगों को सरकार तत्काल प्रभाव में नहीं लाती है तो आने वाले 2024 लोकसभा चुनाव में सारे सैनिक एकजुट होकर सरकार के खिलाफ मतदान करने का काम करेंगे।।