90 फीसदी अभिभावक दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था से संतुष्ट | उप मुख्यमंत्री ने बैठक में दी जानकारी

टेन न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली (21/02/2023)

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कल यानी सोमवार को एक बैठक की। उन्होंने एक स्टडी का हवाला देकर बताया कि 90% से अधिक अभिभावकों ने माना है कि दिल्ली के सरकारी स्कूल में बच्चों के भविष्य की बेहतर नींव रखी जा रही है। इस बात की जानकारी आम आदमी पार्टी ने ट्विटर पर तस्वीरें शेयर करके दी है।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि विश्व की टॉप यूनिवर्सिटी, ‘यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लास्गो’ ने अपनी स्टडी में पाया कि अरविंद केजरीवाल सरकार के स्कूलों में अभिभावकों की भागीदारी उच्चस्तरीय है। दिल्ली सरकार की पेरेंटल एंगेजमेंट पहल को दुनिया भर के विश्वविद्यालयों में मान्यता मिल रही है।

मनीष सिसोदिया ने बताया कि 90% से अधिक अभिभावकों ने माना है कि दिल्ली के सरकारी स्कूल में बच्चों के भविष्य की बेहतर नींव रखी जा रही है। मनीष सिसोदिया ने बताया कि 96.7% अभिभावक क्लासरूम की क्वालिटी से संतुष्ट हैं, 87% अभिभावकों ने शिक्षक का प्रदर्शन को सराहनीय माना है, 94.8% अभिभावक स्कूल में साफ़ सफ़ाई को लेकर संतुष्ट हैं और 92% अभिभावक ने माना कि बच्चों को बेहतर टीचिंग मटेरियल मिल रहा है।

मनीष सिसोदिया ने बताया कि संतुष्टि सूचकांक (Satisfaction Index), पेरेंट्स अवेयरनेस, स्कूल मैनेजमेंट कमेटी को लेकर फीडबैक, लर्निंग पर पैरेंटल इंगेजमेंट, व्यक्तिगत-सामूहिक स्तर पर पैरेंटल व्यक्तिगत सामूहिक स्तर पर पैरेंटल मोबिलाइजेशन, और मैनेजमेंट पेरेंट्स संवाद, संवाद प्रोग्राम को लेकर संतुष्टि और शिक्षा प्रणाली को लेकर नज़रिया को लेकर स्टडी किया गया था।