दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब मेट्रो में मिल सकेगी ये ऑनलाइन सुविधाएं

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (19/02/2023): दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल दिल्ली मेट्रो यात्रियों के लिए भारत का पहला वर्चुअल शॉपिंग ऐप लॉन्च करेगी, जो मेट्रो यात्रियों को मेट्रो में यात्रा करते समय कई प्रकार के उत्पाद खरीदने और सेवाओं को बुक करने और गंतव्य स्टेशनों पर ऑर्डर की सुविधा भी प्रदान करेगा।

दिल्ली मेट्रो से मिली जानकारी के मुताबिक, ‘मोमेंटम 2.0’, एक विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया एप्लिकेशन अपने उपयोगकर्ताओं को कस्टम मेड सेवाओं जैसे अंतिम मील कनेक्टिविटी विकल्प, ई-शॉपिंग विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला और त्वरित और सुरक्षित डिलीवरी के लिए डिजिटल लॉकर तक त्वरित और सीधी पहुंच प्रदान करेगा। इस ऐप में दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड का तत्काल रिचार्ज और अन्य उपयोगिता सेवाओं के लिए स्मार्ट भुगतान विकल्प जैसी अतिरिक्त सुविधाएं भी शामिल होंगी। ढेर सारे समाधानों के बीच, यह ऐप दिल्ली मेट्रो के अनुभव में तीन प्रमुख मूल्यवर्धन की पेशकश करेगा, अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी विकल्प, खरीदारी के लिए वर्चुअल स्टोर और मेट्रो स्टेशनों पर डिजिटल लॉकर तक बेहतर पहुंच प्रदान करेगा।

लास्ट-माइल कनेक्टिविटी

इस ऐप का उपयोग करने वाले यात्रियों को दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों से बाइक, ई-रिक्शा, कैब और फीडर बसों, डीटीसी बसों और क्लस्टर बस मार्गों की समय सारिणी जैसी तत्काल सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त होगी।

वर्चुअल स्टोर्स पर खरीदारी

ऐप में चुनने के लिए सामानों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ ई-शॉपिंग विकल्प शामिल हैं। यह अभिनव ब्रिक एंड क्लिक स्टोर अनुभव उपयोगकर्ताओं को मेट्रो स्टेशनों पर किराने का सामान और अन्य आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी की सुविधा प्रदान करेगा। चयनित ब्रांड विस्तारित वास्तविकता उपकरणों के माध्यम से अपने उत्पादों और सेवाओं को ऐप में प्रदर्शित करेंगे, और यात्री अपनी पसंद के सामान की खरीदारी के लिए क्यूआर कोड तंत्र का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि वे अपनी ट्रेन के आने का इंतजार करते हैं। इन वर्चुअल स्टोर्स पर इमर्सिव और डायनामिक कंटेंट जो स्टेशन पर ऑफ़र पर सामान प्रदर्शित करते हैं, डिजिटल और वास्तविक जीवन की खरीदारी के बीच की खाई को पाट देंगे।

स्मार्ट शॉपर्स के लिए डिजिटल लॉकर

डीएमआरसी चुनिंदा स्टेशनों पर ‘स्मार्ट बॉक्स’ नाम के डिजिटल लॉकर स्थापित करने की प्रक्रिया में है, जहां इस ऐप पर ई-शॉपिंग के माध्यम से ऑर्डर किए गए सामान को सुरक्षित रूप से जमा किया जा सकता है, और संबंधित खरीदारों द्वारा उनके गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने के बाद उन्हें एकत्र किया जा सकता है। ये स्मार्ट बॉक्स पार्सल, सुरक्षा वस्तुओं और उत्पादों के सुरक्षित, तकनीक-सक्षम प्रबंधन की पेशकश करेंगे। ये उपयोगकर्ता के अनुकूल लॉकर ई-कॉमर्स खिलाड़ियों के साथ मिलकर सबसे तेज़ वितरण और पुनर्प्राप्ति चक्र के लिए काम करेंगे। इसके अलावा, यात्री भुगतान के आधार पर स्मार्ट बॉक्स का भी उपयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा, ऐप यात्रियों को अपने स्मार्ट कार्ड को कहीं से भी तुरंत रिचार्ज करने की सुविधा प्रदान करेगा। ऐप में इनबिल्ट स्मार्ट कार्ड के लिए ऑटो-टॉप-अप सुविधा है। ऐप स्मार्ट भुगतान की सुविधा भी देगा। स्वचालित निर्देश सेट करके, बीमा, बिजली, गैस भुगतान या फास्टटैग रिचार्ज जैसे आवर्ती भुगतान आसानी से किए जा सकते हैं।ऐप मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध सुविधाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान करेगा जैसे कि स्थान और फाटकों की स्थिति, लिफ्ट, एस्केलेटर, प्लेटफॉर्म, ट्रेन का समय, कोचों का अधिभोग, और स्थान की उपलब्धता। प्रयोक्ता परिचालन व्यवहार्यता, प्लेटफार्मों के स्थान और निकास द्वार के अधीन ट्रेनों के आगमन समय पर वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे यात्रियों को मेट्रो से बाहर निकलने से पहले बाइक/कैब बुक करने में मदद मिलेगी और गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने पर वाहन तैयार रहेगा। ऐप स्टेशनों पर उपलब्ध दुकानों, आउटलेट्स, कियोस्क और एटीएम के बारे में भी जानकारी देगा।