ITS डेन्टल काॅलेज गाजियाबाद में एक दिवसीय सी0डी0ई0 कार्यशाला का हुआ आयोजन

आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलेज, गाजियाबाद के ओरल मेडिसिन एंड रेडियोलॉजी विभाग द्वारा दिनांक 16 फरवरी, 2023 को एक दिवसीय सी0डी0ई0 कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसका विषय ‘‘टी0एम0जे0ः डेमीस्टीफाइंग द जॉइंट ए वर्कशॉप ऑन सी0टी0 एंड एम0आर0आई0‘‘ था। इस कार्यशाला में दिल्ली-एन0सी0आर0 के 15 से अधिक डेन्टल कॉलेजों के 74 से अधिक बी0डी0एस0 छात्र, इंटर्न एवं एम0डी0एस0 के विद्यार्थियों के साथ-साथ सभी दंत विभागों के एच0ओ0डी0 तथा दंत चिकित्सक शामिल थे।
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वक्ता डाॅ0 विजय के0 असरानी थे। वह जी.डी.सी. अहमदाबाद के पूर्व छात्र और प्रसिद्ध टी0एम0डी0 विशेषज्ञ और ओरल रेडियोलॉजिस्ट है। डाॅ0 विजय ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न व्याख्यान प्रस्तुत किये है।
कार्यक्रम की शुरुआत ओरल मेडिसिन एंड रेडियोलॉजी विभाग की एच0ओ0डी0 डाॅ0 रूपिका हांडा के स्वागत भाषण से हुयी।
साइंटिफिक एक्सट्रावगंजा में प्रतिभागियों के लिये विभिन्न टेम्पोरोमैंडिबुलर जॉइंट डिस्ऑर्डर के मूल्यांकन, क्लिनिकल परीक्षण, जांच, डायग्नोसिस एंड मैनेजमेंट पर एक व्याख्यान के साथ हुई, जिसके बाद केसेस की श्रंृखला पर चर्चा की गई। डाॅ0 विजय द्वारा सभी प्रतिभागियों के लिये एम0आर0आई0 और सी0टी0 इंटरप्रिटेशन पर हैंड्स-ऑन सत्र आयोजित किया गया, जहां प्रतिभागियों ने व्यक्तिगत रूप से सी.टी. और एम.आर.आई. दोनो के तौर-तरीकों पर कार्य किया। इसके साथ ही डाॅ0 विजय ने टी.एम.जे. और ओरो-फेशियल विकारों में एम.आर.आई. और सी.टी. इमेजिंग के सभी पहलुओं को व्यापक रूप से प्रतिभागियों को समझाया और टेम्पोरोमैंडिबुलर जॉइंट डिसऑर्डर के सभी पहलुओं तथा नवीनतम प्रक्रियाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। डाॅ0 विजय ने इस बात पर भी जोर दिया कि इस तरह के विशेष प्रशिक्षण कार्यशालाओं में माध्यम से प्राप्त एक नवीनतम ज्ञान छात्रों को सी.टी. और एम.आर.आई. तथा टी.एम.जे. के क्षेत्र में चुनौतियों और अवसरों को लेने के लिये प्रोत्साहित करेगा। इसके साथ ही वक्ता डाॅ0 विजय के असरानी ने विद्यार्थियों एवं दंत चिकित्सकों के लिये आयोजित इस ज्ञानवर्धक मंच के लिये संस्थान को धन्यवाद देते हुए कार्यक्रम का समापन किया।

इस कार्यक्रम के माध्यम से सभी प्रतिभागियों को सर्वश्रेष्ठ क्लीनिकल प्रदर्शन एवं ज्ञानवर्धक मंच प्राप्त हुआ जिसके लिये सभी ने आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा, वाईस चेयरमैन अर्पित चड्ढा एवं सेक्रेट्री भूषण कुमार अरोड़ा तथा संस्थान के निदेशक-प्रधानाचार्य डाॅ0 देवी चरण शेट्टी को धन्यवाद दिया।