दिल्ली में बिहार ग्राम रक्षा दल का जोरदार प्रदर्शन, जानें क्या है उनकी मांग

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (16/02/2023): दिल्ली के जंतर मंतर पर ग्राम रक्षा दल सह पुलिस मित्र की समस्याओं के संबंध में एक प्रचंड प्रदर्शन का आयोजन आयोजन हुआ। धरने का संचालन कर रहे सिकंदर पासवान ने कहा कि धरने में समस्त ग्राम रक्षा दल पुलिस मित्र सदस्य बिहार अंतरर्गत मधुबनी, समस्तीपुर, दरभंगा, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, अररिया, कटिहार, लखीसराय, जमुई, खगड़िया, मुंगेर, सिवान, कैमुर, मुजफ्फरपुर, गया, रोहतास, बांका, मधेपुरा, वैशाली पश्चिम चम्पारण व अन्य जिलें से लोग आए हैं।

सिकंदर पासवान ने कहा कि विगत कई वर्षो से थाना अध्यक्ष के निर्देसानुसार संध्या प्रहरी रात्री प्रहरी पंचायत क्षेत्र में पड़ने वाले म० विद्यालय एवं उत्क्रमित विद्यालय में स्कूल प्रहरी से लेकर राष्ट्रीय त्योहार एवं महामारी आपदा करोना वायरस रोक थाम से लेकर लोकसभा विधानसभा चुनाव आदि कार्यों में शांति व्यवस्था कायम करने में प्रशासन विधी व्यवस्था में सहयोग प्रदान कर राष्ट्रीय हित का कार्य करते है।

इस कार्य के बदले में कुछ जिलों में पुलिस अधिक्षक के माध्यम से लाइी टॉर्च व अन्य सामाग्री प्रदान किया गया है। वहीं दैनिक उपस्थित भी दर्ज की जाती है। परंतु इसके बावजूद जीवन जीने के लिए कोई भी प्रकलित राशि आवंटन नहीं की जाती है। जिससे हम सभी सदस्यों के जीवन मूल भूत आवश्यकताओं से वंचित है। वहीं पंचायत के पाँच अंगों में हमलोगों का कार्य मूलभूत माना गया है।

हमें अपनी आवश्कता हेतु दैनिक भत्ता मानदेय एवं अन्य सुविधाओं की अति आवश्यकता है। पंचायत के समस्त प्रतिनिधियों के तहत हम सभी सदस्य भी कार्य करते हैं। हमारी मांगे है की मानदेय, दैनिक भत्ता, बिहार चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी में प्रथमिकता, लाठी, टॉर्च, वर्दी दिया जाए। इसके साथ जीवन सुरक्षा व अन्य राज्य की भांति सारी सुविधाएँ प्राप्त करवाई जाए।

सिकंदर पासवान ने कहा कि 2012 से बिहार में 38000 चौकीदार कार्यरत हैं लेकिन अभी तक उनको वेतन नहीं दिया गया है। इसके साथ ही हमारी जीवन सुरक्षा के लिए सरकार की कोई योजना लागू नहीं की गई है। सरकार से मांग करते हैं कि बकाया राशि को तत्काल मुहैया कराई जाए और इसके साथ ही हमारा बिहार सरकार में पक्का किया जाए।।