दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों को लाया जाएगा भारत | पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (16/02/2023): दक्षिण अफ्रीका से 18 फरवरी को 12 चीतों को भारत लाया जाएगा, जिसमें 7 नर और 5 मादा चीता शामिल हैं। इन चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में रखा जाएगा।इस बात की जानकारी आज यानी बृहस्पतिवार को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दी है।

इस मामले में जानकारी देते हुए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि, “18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 7 नर और 5 मादा चीतों सहित 12 चीतों को भारत लाया जा रहा है।”

तो वहीं डीजी वाइल्डलाइफ के एसपी यादव ने बताया कि “कूनो नेशनल पार्क में सभी चीतों ने अपने परिवेश को अच्छी तरह से अनुकूलित किया है। एक ‘सासा’ नाम के चीते को छोड़कर सभी चीते स्वस्थ हैं।”

डीजी वाइल्डलाइफ के एसपी यादव ने आगे बताया कि “IAF के C-17 ग्लोबमास्टर ने देश में 12 चीतों को लाने के लिए आज सुबह हिंडन एयरबेस से SA के लिए उड़ान भरी। IAF इस कार्य के लिए कोई राशि नहीं ले रहा है। 18 फरवरी को केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और एमपी सीएम चौहान द्वारा कूनो नेशनल पार्क में चीतों को छोड़ा जाएगा।”

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 सितंबर को अपने 72 वें जन्म दिवस पर नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क में आठ चीतों को छोड़ा था। लेकिन उस समय दक्षिण अफ्रीकी सरकार से अनुमोदन के अभाव में इन 12 चीतों को कूनो नेशनल पार्क नहीं लाया जा सका था।