देश को जल्द मिलेगा नया पीएम आवास, अरविंद केजरीवाल ने दी मंजूरी

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (14/02/2023): दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज यानी मंगलवार को प्रधानमंत्री एनक्लेव को बनाने में आ रही एक बड़ी अड़चन को दूर कर दिया है। इसके बाद अब माना जा रहा है और जल्द ही देश को नया पीएम आवास मिल जाएगा। दरअसल केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) ने दिल्ली सरकार से परियोजना स्थल से 173 पेड़ों के प्रत्यारोपण की अनुमति मांगी थी। जिसे आज दिल्ली के अरविंद केजरीवाल सरकार की ओर से मंजूरी दे दी गई है।

दिल्ली सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि “मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मामले में समय से कार्रवाई की जिसकी वजह से परियोजना को गति देने में मदद मिली है। केजरीवाल सरकार ने इस परियोजना को इस शर्त पर मंजूरी दी है कि निर्माण कर रही एजेंसी को प्रत्यारोपित किए जा रहे पेड़ों के बदले 10 गुना ज्यादा पेड़ लगाने पड़ेंगे।”

इससे पहले सेंट्रल विस्टा परियोजना के हिस्से के रूप में ‘एग्जीक्यूटिव एन्क्लेव’ के निर्माण को दिल्ली प्रदेश पर्यावरण प्रभाव आकलन प्राधिकरण (एसईआईएए) ने मंजूरी दिया था। इस एन्क्लेव में प्रधानमंत्री का नया कार्यालय और कैबिनेट सचिवालय का निर्माण किया जाएगा। दिल्ली प्रदेश विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति (एसईएसी) ने एसईआईएए को परियोजना को पर्यावरण संबंधी मंजूरी देने की सिफारिश किया था, जिसके बाद एसईआईएए ने एक बैठक में परियोजना पर चर्चा किया और इसे मंजूरी दे दिया।