एयरबस से 250 एयरक्राफ्ट खरीदेगी टाटा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (14/02/2023): टाटा समूह ने अपनी एयरलाइंस कंपनी एअर इंडिया के लिए 250 एयरक्राफ्ट खरीदने को लेकर फ्रांसीसी कंपनी एयरबस के साथ डील पर आज यानी मंगलवार को हस्ताक्षर किया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से न्यू एयर इंडिया-एयरबस साझेदारी के शुभारंभ में शामिल हुए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “मैं एयर इंडिया-एयरबस को इस लैंडमार्क समझौता के लिए बधाई देता हूं। इस कार्यक्रम से जुड़ने के लिए मेरे मित्र इमैनुएल मैक्रॉन को मैं विशेष रूप से धन्यवाद करता हूं। यह महत्वपूर्ण डील भारत और फ्रांस के गहरे संबंधों के साथ-साथ भारत के नागरिक उड्डयन की सफलताओं को भी दर्शाती है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “पिछले 8 वर्षों में भारत में एयरपोर्ट की संख्या 74 से बढ़कर 147 हो गई है। हमारी क्षेत्रीय संपर्क योजना (उड़ान) के माध्यम से देश के सुदूर हिस्से भी हवाई संपर्क से जुड़ रहे हैं, जिससे लोगों के आर्थिक एवं सामाजिक विकास को बढ़ावा मिल रहा है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “निकट भविष्य में भारत एविएशन सेक्टर में विश्व का तीसरा सबसे बड़ा मार्केट बनने जा रहा है। भारत की ‘मेक इन इंडिया- मेक फॉर द वर्ल्ड’ विज़न के तहत एयरोस्पेस निर्माण में अनेक नए अवसर खुल रहे हैं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “आज अंतरराष्ट्रीय आदेश और बहुपक्षीय प्रणाली की स्थिरता और संतुलन सुनिश्चित करने में भारत-फ्रांस भागीदारी प्रत्यक्ष भूमिका निभा रही है। चाहे इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता का विषय हो या वैश्विक खाद्य सुरक्षा,भारत और फ्रांस साथ मिल कर सकारात्मक योगदान दे रहे हैं।”

इस मौके पर टाटा संस के अध्यक्ष नटराजन चंद्रशेखरन ने कहा कि “हमने एयरबस के साथ बहुत अच्छे संबंध बनाए हैं। आज मुझे यह एलान करते हुए खुशी हो रही है कि हमने एयरबस से 250 एयरक्राफ्ट खरीदने को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।”