EPCH ने “निर्यात बाजारों के लिए एमएसएमई की सुविधा” पर जागरूकता सेमिनार का किया आयोजन

नई दिल्ली – 12 फरवरी, 2023 – एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फॉर हैंडीक्राफ्ट्स ने 12 फरवरी, 2023 को रुड़की, उत्तराखंड में “निर्यात बाजारों के लिए एमएसएमई की सुविधा और साइबर अपराध से व्यवसाय की सुरक्षा कैसे करें” पर एक जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया।

ईपीसीएच महानिदेशक राकेश कुमार ने बताया कि इस आयोजन के दौरान अवधेश अग्रवाल, सहयोजित सदस्य – सीओए, ईपीसीएच और अध्यक्ष – आईएचजीएफ दिल्ली फेयर स्प्रिंग 2023 रिसेप्शन कमेटी; पल्लवी त्यागी, पुलिस उपाधीक्षक और सी.ओ. रुड़की; बी.बी.गुप्ता, अध्यक्ष – रुड़की लघु उद्योग संघ; केतन भारद्वाज, अध्यक्ष – रुड़की। लघु उद्योग संघ; ईसीजीसी लिमिटेड के अनूप तोर्गल एवं शुभम द्विवेदी और उत्तराखंड के प्रमुख निर्यातक उपस्थित थे I

अवधेश अग्रवाल, सहयोजित सदस्य – सीओए, ईपीसीएच और अध्यक्ष – आईएचजीएफ दिल्ली फेयर स्प्रिंग 2023 रिसेप्शन कमेटी ने उत्तराखंड पुलिस – साइबर क्राइम, रुड़की स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, ईसीजीसी और उत्तराखंड के प्रमुख निर्यातकों के अधिकारियों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि आज की सेमिनार का आयोजन निर्यातकों को साइबर अपराध से व्यापार को सुरक्षित रखने के उपायों को समझने में सुविधा प्रदान करने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि ईपीसीएच सदस्य निर्यातकों के लिए अखिल भारतीय आधार पर विशेषज्ञों के माध्यम से जागरूकता सेमिनारों की श्रृंखला आयोजित करने में हमेशा सबसे आगे रहा है।

पल्लवी त्यागी, पुलिस उपाधीक्षक और सी.ओ. रुड़की, उत्तराखंड ने प्रतिभागियों को सूचित किया कि साइबर अपराध से संबंधित अपराध बढ़ रहे हैं, क्योंकि साइबर अपराधी लोगों की कमजोरियों का फायदा उठाते हैं। अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि पुलिस साइबर अपराध के पीड़ितों की सहायता के लिए हमेशा तैयार है और उनसे सतर्क, जागरूक रहने और ऐसे किसी भी मामले की रिपोर्ट करने में संकोच न करने का आग्रह किया। उन्होंने विभिन्न प्रकार के साइबर क्राइम पर भी चर्चा की और उनसे बचने के लिए स्मार्ट मॉडल प्रदान किया और तत्काल कार्रवाई के लिए www.cybercrime.gov.in और हेल्पलाइन नंबर 1930 साझा किया।

अनूप तोर्गल और शुभम द्विवेदी ने ईसीजीसी लिमिटेड की योजनाओं और निर्यातकों को उपलब्ध लाभों पर विस्तृत प्रस्तुति दी।

प्रतिभागियों द्वारा साइबर सुरक्षा तरीके, ईसीजीसी योजनाओं, मार्केटिंग और अनुपालन आदि से संबंधित विभिन्न प्रश्न पूछे गए थे। अधिकारियों ने सभी सवालों का जवाब दिया और निर्यातकों को समाधान प्रदान किया।

ईपीसीएच देश से दुनिया के विभिन्न स्थलों के लिए हस्तशिल्प के निर्यात को बढ़ावा देने और हस्तशिल्प वस्तुओं और सेवाओं की उच्च गुणवत्ता के विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में विदेशों में भारत की छवि पेश करने के लिए एक नोडल एजेंसी है। वर्ष 2021-22 के दौरान हस्तशिल्प निर्यात रु. 33253.00 करोड़ (US $ 4459.76 मिलियन) पिछले वर्ष की तुलना में रुपये के संदर्भ में 29.49% और डॉलर के संदर्भ में 28.90% की वृद्धि दर्ज करते हुए, ईपीसीएच के महानिदेशक राकेश कुमार द्वारा सूचित किया गया।