G20 Food Festival की हुई शुरुआत | इन देशों के लजीज व्यंजनों का उठा सकेंगे आनंद

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (11/02/2023): G20 सम्मेलन से पहले दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आज से इंटरनेशनल फूड फेस्टिवल का आगाज हो गया है जो 12 फरवरी तक चलेगा। केंद्रीय आवास और शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने आज जी-20 सम्मेलन से पहले तालकटोरा स्टेडियम में इंटरनेशनल फूड फेस्टिवल का शुभारंभ किया।

नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में “टेस्ट द वर्ल्ड” और “इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स  ” की थीम पर जी 20 फूड फेस्टिवल आयोजित करने जा रही है। फेस्टिवल में गुजरात, तमिलनाडु, तेलंगाना, दिल्ली, पंजाब, बिहार, कश्मीर, उत्तर प्रदेश, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, मणिपुर और मेघालय राज्य शामिल हैं। साथ ही इस आयोजन में चीन, जापान, मैक्सिको और तुर्की के भोजन का भी आनंद उठा सकते हैं।आम लोगों के लिए फेस्टिवल में एंट्री को फ्री रखा गया है। इस आयोजन के दौरान कई तरह की फूड डिशेस का लुत्फ उठाया जा सकता है।

इस फूड फेस्टिवल का मुख्य उद्देश्य जनता के लिए जी- 20 सदस्य देशों और अतिथि देशों के भोजन के व्यंजनों का आनंद एक ही स्थान पर पहुंचाना है। जी-20 के सभी सदस्य देशों और अतिथि देशों को इस जी-20 फूड फेस्टिवल में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। एनडीएमसी ने जी-20 सदस्य देशों सहित  29 देशों को इस फूड फेस्टिवल में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है ।

एनडीएमसी सभी इच्छुक जी-20 सदस्य देशों और अन्य अतिथि देशों को यहां आवश्यक स्थान / स्टॉल और अन्य ऑन-साइट लॉजिस्टिक सहायता प्रदान करेगी। एनडीएमसी आवश्यकता के अनुसार ऑनसाइट बिजली/पानी के कनेक्शन और डस्टबिन भी प्रदान करेगी ।

इच्छुक G-20 सदस्य देशों और अतिथि देशों को विभिन्न व्यंजनों की तैयारी के लिए अपने स्वयं के रसोइये जनशक्ति और सामग्री लाने की आवश्यकता होती है , वे ला सकते है । आगंतुको, जनता को भुगतान के आधार पर भोजन तैयार करके परोसा जा सकता है।

यह फूड फेस्टिवल अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों के बारे में जागरूकता पैदा करेगा और साथ ही पोषण स्वास्थ्य और भोजन की तैयारी पर शिक्षा और मार्गदर्शन प्रदान करेगा। भोजन तैयार करने की कार्यशालाएं या लाइव प्रदर्शन काउंटर भी इस भोजन उत्सव का हिस्सा होंगे, जिसमें व्यंजनों की तस्वीरों और व्यंजनों का प्रदर्शन भी शामिल है।

सभी G-20 देशों और अतिथि देशों के कलाकारों के लिए कला और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए यहां एक समर्पित स्थान भी निर्धारित किया जाएगा।।