केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण RBI के निदेशक मंडल की बैठक में हुई शामिल

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (11/02/2023): केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी शनिवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के निदेशक मंडल की केंद्रीय बोर्ड की बैठक में हिस्सा लिया। बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास भी उपस्थित रहे।

इस दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी में तकनीक का ज्यादा रोल है, इसलिए हम सभी देशों से बात कर रहे हैं कि अगर क्रिप्टो को लेकर नियम लाना है तो क्या कोई मानक संचालन प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं क्योंकि क्रिप्टो पर एक अकेला देश कुछ नहीं कर सकता। G20 देशों के साथ चर्चा जारी है।

अडानी-हिंडनबर्ग मामले में सुप्रीम कोर्ट की चिंता पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत के नियामक बहुत अनुभवी हैं, वे हमेशा से तैयार हैं, इसलिए मैं इसे उन पर छोड़ देती हूं।

तो वहीं RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि जब से रूस-युक्रेन युद्ध शुरू हुआ है तब से कच्चे तेल के दाम बढ़ रहे हैं। मुद्रास्फीति का अनुमान 5.3 फीसदी है, कच्चे तेल के दाम में गिरावट आ सकती है। वर्तमान में स्थिति वैसी नहीं है जैसे 6 महीने पहले थी, रिस्क समान रूप से संतुलित हैं।।