IAP में पीएम बोले- “अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट वही है जिसकी जरूरत बार-बार मरीज को न हो”

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (11/02/2023): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार को गुजरात के अहमदाबाद में इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट्स (IAP) के 60वें राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि “जब कोई व्यक्ति अचानक चोटिल होता है तो उसके लिए यह सिर्फ फिजिकल ट्रॉमा नहीं होता बल्कि यह एक मेंटल ट्रॉमा भी होता है। ऐसे समय में फिजियोथेरेपिस्ट केवल उसका इलाज नहीं करते बल्कि उसे हौसला भी देते हैं। अकसर मुझे भी आपके प्रोफेशन और आपके प्रोफेशनलिज्म से काफी प्रेरणा मिलती है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “हमारे देश के गरीबों को एक सपोर्ट की जरूरत थी, बैंक खाता खुलवाना हो, शौचालय बनवाना हो या लोगों तक नल का जल पहुंचाना हो हमने ऐसे कितने ही अभियानों से लोगों को सपोर्ट किया है। आयुष्मान भारत योजना हो या फिर सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम के तहत देश में एक मजबूत सोशल सिक्योरिटी नेट तैयार हुआ है। आज इससे देश का गरीब और देश का मध्यम वर्ग बड़े सपने देख सकता और उसे पूरा करने का साहस जुटा पा रहा है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट की 60वीं नेशनल कांफ्रेंस के लिए आप सभी को शुभकामनाएं। मुझे खुशी है कि मेडिकल फील्ड के इतने प्रोफेसर एक साथ जुट रहे हैं। कोई चोट,दर्द, युवा,खिलाड़ी,बुर्जुग हो या फिर फिटनेस के मुरीद हो फिजियोथेरेपिस्ट हर परिस्थिति हर उर्म के लोगों के सहयोगी बनकर उनकी तकलीफ दूर करते हैं। आप मुश्किम समय में सिम्बल ऑफ हॉप बनते हैं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “अच्छा फिजियोथेरेपिस्ट वही है जिसकी ज़रूरत बार-बार मरीज को न हो। हम कह सकते हैं कि लोगों को सेल्फ रेजिलियन बनाना यही अपना गोल है। आज जब भारत आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है तो आपके प्रोफेशन के लोग आसानी से यह समझ सकते हैं कि यह हमारे देश के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण क्यों है। हमारे देश के लोगों को एक सपोर्ट की ज़रूरत थी ताकि वो अपनी रोज़मर्रा की ज़रूरत को पूरा कर सकें। बैंक खाता खुलवाना हो जा हर घर जल पहुंचाना हो। सरकार ने जनता को सपोर्ट ही किया है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “पहले फैमिली डॉक्टर हुआ करते थे, अब फैमिली फिजियोथेरेपिस्ट भी हैं। मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि लोगों को खुद को फिट रखने के लिए सही व्यायाम, सही मुद्रा और सही चीजों के बारे में शिक्षित करें।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “खेलो इंडिया मूवमेंट के साथ-साथ फिट इंडिया मूवमेंट भी भारत में आगे बढ़ा है। फिटनेस के प्रति सही दृष्टिकोण अपनाना जरूरी है। आप इसे लेखों और व्याख्यानों के माध्यम से कर सकते हैं; और मेरे युवा मित्र भी ‘रील’ के माध्यम से कर सकते हैं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “मेरा अनुभव है कि जब फिजियोथेरेपिस्ट के साथ योग का अनुभव जुड़ जाता है तो उसकी शक्ति कई गुना बढ़ जाती है। आपको फिजियोथेरेपी के साथ साथ योग भी आता होगा तो आपकी कुशलता बहुत बढ़ जाएगी।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुर्की के भूकंप का जिक्र करते हुए कहा कि “आप सभी को वीडियो के द्वारा कंसल्टिंग के तौर तरीके भी विकिसत करने चाहिए। जैसे अभी तुर्किये में बहुत बड़ा भूकंप आया है, इस तरह की आपदा के बाद बहुत बड़ी संख्या में फिजियोथेरेपिस्ट की भी जरूरत होती है। ऐसे में आप मोबाइल के जरिए बहुत बड़ी मदद कर सकते हैं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “देश में बुजुर्गों की बढ़ती संख्या के साथ, उनकी स्वास्थ्य देखभाल अधिक चुनौतीपूर्ण हो गई है। आज के समय में आपसे जुड़े अकादमिक पेपर्स और प्रेजेंटेशन पूरे विश्व के लिए कितने उपयोगी सिद्ध होंगे। इससे भारतीय फिजियोथेरेपिस्ट के कौशल को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने में मदद मिलेगी।”