दिल्ली के इस नामी प्राइवेट स्कूल की मान्यता रद्द | फीस बढ़ोतरी को लेकर सरकार ने की सख्त कार्रवाई

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (03/02/2023): दिल्ली सरकार ने दिल्ली के लोधी इंस्टीट्यूशनल एरिया में स्थित बैनियन ट्री स्कूल की मान्यता रद्द कर दी गई है। दिल्ली सरकार ने फीस बढ़ोतरी से जुड़े एक मामले में सख्त कार्रवाई करते हुए स्कूल की मान्यता रद्द कर दी है। इस मामले में दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से नोटिस जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि स्कूल को कई बार फीस बढ़ोतरी के मामले को लेकर नोटिस भेजा गया था, लेकिन स्कूल की ओर से संतोषपूर्ण जवाब नहीं दिया गया जिस वजह से स्कूल की मान्यता रद्द कर दी गई है।

दिल्ली सरकार ने अकैडमिक सेशन 2020-21 में कोविड लॉकडाउन का हवाला देकर दिल्ली के स्कूलों को फीस बढ़ोतरी से जुड़े आवश्यक निर्देशों का पालन सख्ती से करने के लिए कहा था। लेकिन स्कूल की ओर से सरकार की गाइडलाइन की अवहेलना किया गया जिसके वजह से स्कूल की मान्यता रद्द कर दी गई है। दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने स्कूलों को निर्देश दिया था कि वह बच्चे के पैरंट्स से ट्यूशन फीस के अलावा और कोई फीस नहीं ले सकते हैं। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने प्राइवेट स्कूलों से कहा था कि जो स्कूल डीडीए की जमीन पर बना हैं, उन्हें शिक्षा विभाग के आदेश के बिना फीस बढ़ाने की अनुमति नहीं है। जो स्कूल इस आदेश को नहीं मानता हैं तो उस स्कूल की मान्यता रद्द कर दी जाएगी।

इस मामले में शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता का कहना है कि “बच्चों के भविष्य को देखते हुए स्कूल प्रबंधन को अकैडमिक सेशन 2022-23 का संचालन करने की अनुमति दी गई है। यह सेशन समाप्त होने के बाद स्कूल के बच्चों और स्टाफ को रामकृष्ण एंड सन्स चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से संचालित स्कूल में शिफ्ट कर दिया जाएगा।”