“परीक्षा पे चर्चा” मेरी भी परीक्षा है, देश के विद्यार्थी मेरी परीक्षा ले रहे हैं: पीएम मोदी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (27/01/2023): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खास कार्यक्रम “परीक्षा पे चर्चा” 2023 का छठा संस्करण आज शुक्रवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया गया है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इतनी ठंड में पहली बार परीक्षा पे चर्चा हो रही है आमतौर पर फरवरी में चर्चा करते हैं। लेकिन अब विचार आया कि आप सबको 26 जनवरी का भी लाभ मिले। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सवाल करते हुए बच्चों से पूछा कि कर्तव्य पथ पर गए थे? कैसा लगा आपको? बच्चों ने जवाब देते हुए कहा कि बहुत अच्छा लगा। फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सवाल करते हुए कहा घर जाकर क्या बताएंगे? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जवाब देते हुए बच्चों ने कहा कि कुछ नहीं बताएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा ‘परीक्षा पर चर्चा’ मेरी भी परीक्षा है। देश के कोटि-कोटि विद्यार्थी मेरी परीक्षा ले रहे हैं। मुझे यह परीक्षा देने में खुशी होती है आनंद आता है। क्योंकि मुझे जो सवाल मिलते हैं लाखों की तादाद में, बहुत सक्रियता(proactively) से बच्चे सवाल पूछते हैं, अपनी समस्या बताते हैं और व्यक्तिगत पीड़ा बताते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरे लिए बड़ा सौभाग्य है कि मेरे देश का युवा बल क्या सोचता है? किन उलझनों से गुजरता है? देश से उसके अपेक्षाएं क्या है? सरकारों से उसकी अपेक्षाएं क्या है? उसके सपने क्या है? संकल्प क्या है? यह सचमुच में मेरे लिए ये बहुत बड़ा खजाना है? मैं तो अपने मेरे असिस्टेंट से कहा हुआ है कि इन सारे सवालों को इकट्ठा करके रखिए। कभी 10-15 साल के बाद मौका मिलेगा तो उसको सोशल साइंटिस्टों के द्वारा उसका एनालिसिस करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पीढ़ी बदलती जाती है, वैसे स्थितियां जैसे बदलती जाती है वैसे उनके सपने, संकल्प और सोच कैसे बहुत माइक्रो तरीके से बदलती हैं। इसका एक बहुत बड़ा थीसिस। शायद इतना सैंपल किसी के पास नहीं होगा अभी तक, आप लोग मुझे सवाल करके पूछ्ते है।।