गणतंत्र दिवस परेड में प्रथम पंक्ति में वीआईपी लोगों को नहीं मिली जगह, जानें पूरा मामला

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (26/01/2023): देश आज अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है, 74 वें गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ पर आयोजित होने वाले समारोह में बतौर अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री मोदी की तरफ से आमंत्रित सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट में काम करने वाले श्रमयोगी भी देखे गए। भारत सरकार के इन विशेष श्रमयोगी अतिथियों के लिए कर्तव्य पथ पर आयोजित परेड में खास व्यवस्था की गई थी।

इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह में कुछ विशेष अतिथियों को आमंत्रित किया गया था। इन विशेष अतिथियों में सेंट्रल विस्टा, कर्तव्य पथ, नए संसद भवन बनाने में जुटे मजदूर, दूध, सब्जी विक्रेता, श्रमिक, रिक्शा चालक, सड़कों पर सामान बेचने वाले आदि शामिल थे। कर्तव्य पथ पर आगे पंक्तियों में वीआईपी को स्थान न देकर इन लोगों को बैठाया गया।

सेंट्रल विस्टा और कर्तव्य पथ के निर्माण कार्य में वर्षों से लगे बिहार के नीरज कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बतौर मुख्य अतिथि हम सबको इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह में परेड देखने के लिए आमंत्रित किया था। सेंट्रल विस्टा परियोजना के उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री हम सब से मिले थे और उसी वक्त उन्होंने कहा था कि आप सब हमारे तरफ से इस बार के परेड में आमंत्रित हैं।

नीरज ने बताया कि बतौर प्रधानमंत्री यह बहुत बड़ी बात है कि हम जैसे श्रमिक लोगों को भी आज स्थान दिया गया। मुझे गर्व है कि मैंने इतिहास बनाया है और आज यहां की तस्वीरें पूरा देश ही नहीं बल्कि दुनिया देख रही है। पिछले 2 साल से हम सब कड़ी मेहनत कर रहे हैं इसका सम्मान हम सबको मिला है। नीरज ने बताया कि हमारे परिवार वालों को भी आमंत्रित किया गया था लेकिन वह किसी कारण बस यहां नहीं पहुंच पाए।

नीरज ने बताया कि बताओ श्रमिक हम लोग बहुत दिनों से कई जगह काम किए हैं लेकिन सेंट्रल विस्टा में काम करने के बाद मुझे गर्व की अनुभूति होती है। लगता है कि जीवन में मैंने एक इतिहास रचने का काम किया है। बतौर प्रधानमंत्री ने मुझे बुलाया इससे बड़ी बात और कुछ नहीं हो सकती है हमारे लिए। इस दौरान नीरज ने कहा कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी हम लोगों से संवाद भी किए थे और आज भी हम लोगों का अभिवादन हो स्वीकार किए।

बिहार के भागलपुर में रहने वाले आनंद कुमार भी कर्तव्य पथ के निर्माण में अहम भूमिका निभा चुके हैं। प्रोजेक्ट के अंतर्गत काम करने वाले आनंद कुमार को भी आज बतौर अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तरफ से गणतंत्र दिवस के परेड में आमंत्रित किया गया था। आनंद कुमार ने टेन न्यूज से बताया कि मुझे गर्व की अनुभूति हो रही है। प्रधानमंत्री ने जिस तरीके से उद्घाटन समारोह के दौरान आम लोगों से संवाद किए थे वह बेहद खास पल था।

आनंद कुमार ने बताया कि मुझे आज गर्व होता है कि मैंने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को बनाने में अपना योगदान दिया है। जहां आज लाखों लोग प्रतिदिन घूमने आते हैं इसके साथ ही गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ को देश ही नहीं पूरी दुनिया देख रही है। आनंद कुमार ने बताया कि मैं चाहता हूं कि आगे भी इस देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हीं रहें।

इस बार के गणतंत्र दिवस में कई ऐसे लोगों को आमंत्रित किया गया थ, प्रोजेक्ट के अंतर्गत काम करने वाले श्रमिक मुख्य रूप से शामिल थे। वहीं प्रधानमंत्री के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में शामिल होने आए 200 छात्र 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के अतिथि भी बनाए गए।।