गणतंत्र दिवस परेड में राम मंदिर की झांकी ने जीता लोगों का दिल, दर्शकों ने क्या कहा पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (26/01/2023): देश आज अपना 74वाँ गणतंत्र दिवस मना रहा है देश के अलग-अलग राज्यों में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। गणतंत्र दिवस के मौके पर हर साल की भांति इस साल भी राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक अलग-अलग राज्यों समेत थल सेना जल सेना वायु सेना एवं तमाम मंत्रालयों की तरफ से झांकियां निकाली गई।

कार्यक्रम की शुरुआत से पहले राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू को इक्कीस तोपों की सलामी दी गई। पहली बार कर्तव्य पथ पर इस बार परेड निकाला गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पधारे मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गृह मंत्री अमित शाह समेत तीनों सेना के प्रमुख मौजूद रहे।

कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस समापन के बाद कुछ लोगों से टेन न्यूज ने बातचीत करने की कोशिश की। उत्तर प्रदेश के बरेली से पहुंची निष्ठा नाम की लड़की ने कहा कि इस बार का परेड बेहद अद्भुत रहा। मैं खास करके उत्तर प्रदेश से गणतंत्र दिवस समारोह में शिरकत करने आई थी। सेना के जवानों के तरफ से जो परेड निकाली गई वह बिल्कुल अकल्पनीय थी। इसके साथ राज्यों में सबसे अच्छा मुझे उत्तर प्रदेश की झांकी लगी।

राजधानी दिल्ली की रहने वाली महक ने गणतंत्र दिवस परेड के बारे में कहा कि इस बार नारी शक्ति का प्रदर्शन बेहद ही खास रहा। महक ने बताया कि राज्यों की झांकी में सबसे अच्छा उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर की झांकी रही। देश की झांकी में संस्कृतिक विरासत को दर्शाया गया था। इस बार के परेड में नारी शक्ति का पार्टिसिपेशन अलौकिक रहा।

 

उत्तर प्रदेश के मथुरा से परेड देखने पहुंची प्रियदंब्र ने बताया कि मुझे बहुत खुशी हुई कि मुझे गणतंत्र दिवस क परेड देखने का मौका मिला। उत्तर प्रदेश की झांकी मुझे सबसे अच्छी लगी इसके साथ ही तक थल सेना जल सेना और वायु सेना के जवानों की तरफ से निकाली गई परेड भी देखने लायक थी। इसके साथ ही समारोह के बाद प्रधानमंत्री का लोगों से मिलना बेहद खास रहा। उत्तर प्रदेश की झांकी में जिस तरीके से राम मंदिर का दृश्य दिखाया गया वो बेहद खास रहा।

लड़कियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश की झांकी बेहद महत्वपूर्ण थी क्योंकि उसमें राम मंदिर का अलौकिक दृश्य दिखाया गया था और यह मुद्दा पॉलिटिकली भी बेहद स्ट्रांग रहा है इंडिया में इसलिए यह झांकी बेहद अच्छी थी। गणतंत्र दिवस समारोह के बाद प्रधानमंत्री जिस तरीके से लोगों से मिल रहे थे इस पर लड़कियों ने बताया कि वह एक बेहद सुखद पल था कि प्रधानमंत्री आम लोगों से मुलाकात कर रहे हैं यह दर्शाता है कि हर व्यक्ति में समानता है।