कैरेबियन द्वीप समूह के साथ व्यापारिक संभावनाओं के विश्लेषण को लेकर हुई बैठक

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (25 जनवरी 2023): जीटीटीसीआई ने 24 जनवरी 2023 को “द चॉकलेट रूम” के सहयोग से कैरेबियन द्वीप समूह के साथ कई व्यावसायिक संभावनाओं का विश्लेषण करने और उन्हें समझने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया।

उक्त कार्यक्रम में राजदूतों, राजनयिकों, जीटीटीसीआई के विशिष्ट सदस्यों और अन्य व्यवसायिक पेशेवरों ने भाग लिया, जो विशेष रूप से ग्लोबल वेस्ट की ओर विदेशों में अपने व्यापार का विस्तार करना चाहते हैं।

त्रिनिदाद और टोबैगो के राजदूत डॉ रोजर गोपाल, इस आयोजन के विशिष्ट वक्ता के रूप में उपस्थित रहे। अफगानिस्तान के राजदूत के साथ, सूरीनाम के राजदूत की भी उपस्थिति रही। संजय कुमार अग्रवाल के साथ जीटीटीसीआई के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. गौरव गुप्ता ने सभी मेहमानों को स्मृति चिन्ह देकर उनको सम्मानित किया।

राजदूत रोजर ने अपने भाषण में विकास और विस्तार और किसी भी व्यवसाय के बारे में बात करने की आवश्यकता पर जोर दिया, क्योंकि भेदभाव के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है। इसलिए जब निर्यातक या व्यवसाय कैरेबियन बाजार में भाग लेना और निवेश करना चाहते हैं तो विकास को रणनीति में शामिल करना सबसे महत्वपूर्ण है। इसलिए, वे वास्तव में नए उत्पादों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं, बल्कि नए बाजारों को प्राथमिकता दे रहे हैं।

उपस्थित सभी मेहमान उत्साह से भरे हुए थे, क्योंकि राजदूत रोजर ने कहा कि ये देश भारत के साथ निर्यात आयात के मामले में त्रिनिदाद और टोबैगो व्यापार संबंधों को गति देने के लिए आगे क्या पेशकश कर सकते हैं? उन्होंने त्रिनिदाद और टोबैगो, सूरीनाम, गुयाना, जमैका, वगैरह में श्रम, सामान और सेवाओं के निर्यात के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में भी जानकारी दी, जो निवेश के मामले में भारतीय उद्यमियों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता हैं।

राजदूत रोजर ने जिक्र किया कि कैसे उनके पास संस्कृति और प्रवासी के संदर्भ में मौजूद अवसर होंगे क्योंकि हमारे पूर्वज न केवल भारत में नाव पर आए थे बल्कि 1845 से पंजाब और हिंदू विवाह भी कर रहे थे। उन्होंने उन धार्मिक क्षेत्रों और गुटों को भी सुनाया जो आज भी जारी हैं। भारतीय आधिपत्य के साथ व्यापार की संभावना के मामले में एक मजबूत सामाजिक-आर्थिक बंधन बनाते हुए, समय की रेत के साथ रहते हैं।

अमेरिका में केन्या के राजनयिक, पैट्रिक ओमीनो, सूरीनाम के राजदूत, अफगानिस्तान के राजदूत के साथ-साथ एक व्यापारिक सदस्य के रूप में भारत के महत्व को भी दोहराया और यह एमएसएमई क्षेत्रों के लिए अधिक विंडो बनाने की सुविधा कैसे प्रदान कर सकता है। उक्त आयोजन की समापन टिप्पणी मेजर जनरल दिलावर सिंह द्वारा दी गई, जो आने वाले दिनों में एक एयर कैब सेवा शुरू करने के इच्छुक हैं।