सरकार की कमेटी से नाखुश पहलवानों ने क्या कहा? पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (24/01/2023): पहलवानों के धरने और यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद सरकार ने भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के कामकाजों को देखने के लिए ओवरसाइट कमेटी बनाया था। इस कमेटी की नामों की घोषणा खेल मंत्रालय ने कल यानी सोमवार को किया था। वहीं अब ओलंपियन पहलवान साक्षी मलिक ने कमेटी के सदस्य के नामों पर नाराजगी जताई है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार ने कमेटी के गठन को लेकर पहलवानों से बात नहीं की। तो वहीं खेल मंत्रालय ने सफाई देते हुए कहा है कि ओवरसाइट कमेटी में 5 में से 3 नाम पहलवानों ने सुझाए है।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के सूत्रों के हवाले से खेल मंत्रालय ने कहा कि “ओवरसाइट कमेटी में 5 में से 3 नाम इन (विरोध करने वाले) पहलवानों द्वारा सुझाए गए थे, लेकिन अब उनका दावा है कि उनसे परामर्श नहीं लिया गया।”

ओलंपियन पहलवान साक्षी मलिक ने ट्वीट करके कहा है, “हमें आश्वासन दिया गया था कि ओवरसाइट कमेटी के गठन से पहले हमसे सलाह ली जाएगी। बहुत दुख की बात है कि इस समिति के गठन से पहले हमसे सलाह तक नहीं ली गई।”

खेल मंत्रालय ने मुक्केबाज मैरी कॉम को ओवरसाइट कमेटी का प्रमुख बनाया गया। इसके अलावा ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त, ध्यानचंद पुरस्कार विजेता तृप्ति मुर्गुंडे, SAI सदस्य राधिका श्रीमान और पूर्व CEO TOPS कमांडर राजेश राजगोपालन (सेवानिवृत्त) को भी कमेटी का हिस्सा बनाना गया।

बता दें कि 18 जनवरी यानी बुधवार को दिल्ली के जंतर-मंतर पर भारतीय कुश्ती के कई दिग्गज पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू किया था जो 20 जनवरी को खत्म हुआ है। इन खिलाड़ियों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण और मानसिक प्रताड़ना का आरोप लगाया है। इन खिलाड़ियों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह से इस्तीफा देने की मांग की है।