पहलवानों के प्रदर्शन को लेकर DCW की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने खेल मंत्रालय पर दागे कई सवाल

Swati Maliwal

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (19/01/2023): दिल्ली के जंतर मंतर पर भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के खिलाफ भारतीय पहलवालों का धरना प्रदर्शन लगातार दूसरे दिन भी जारी है। प्रदर्शन कर रहे इन खिलाड़ियों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पर यौन उत्पीड़न और मानसिक प्रताड़ना का आरोप लगाया है। इस मामले में दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने आज यानी गुरुवार को ट्विटर पर अपना वीडियो शेयर कर दिल्ली पुलिस और खेल मंत्रालय से पांच सवाल की है। उन्होंने कहा कि FIR क्यों नहीं हुई और WFI अध्यक्ष को गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया, उनसे इस्तीफा क्यों नहीं लिया, जांच क्यों नहीं शुरू हुई, खेल मंत्री या उनके प्रतिनिधि खिलाड़ियों से मिलने क्यों नहीं आए और मामले की जांच कौन करेगा?

उन्होंने वीडियो में कहा है कि 24 घंटे से ज्यादा समय हो गया है हमारे ओलंपिक खिलाड़ी जंतर मंतर पर धरना दे रहे हैं। जब यही खिलाड़ी देश के लिए मेडल लाते हैं तो सारे के सारे नेता लाईन लगाके इनके साथ फोटो खिंचाते हैं। पर आज जब यह बहुत बहादुरी दिखाकर भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष के खिलाफ यौन शोषण की शिकायत करते हैं तो कोई इनकी सुध नहीं लेता।

उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस और स्पोर्ट्स मिनिस्टर से मेरे 5 सवाल है। पहला यह है कि अभी तक एफआईआर दर्ज क्यों नहीं हुई? और भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को अभी तक गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया? दूसरा सवाल यह है कि यह आदमी 13 सालों से भारतीय कुश्ती महासंघ का अध्यक्ष बना हुआ है और इस पर इतने बड़े-बड़े आरोप लग गए फिर भी अभी तक इसका इस्तीफा नहीं मांगा गया है तो इसका इस्तीफा तुरंत लिया जाना चाहिए। इसके ऊपर स्पोर्ट्स मिनिस्ट्री क्या कर रही है।

उन्होंने तीसरा सवाल करते हुए कहा कि क्या स्पोर्ट्स मिनिस्ट्री में कोई इंटरनल कंप्लेंट्स कमिटी नहीं है? अभी तक इन सारे आरोपियों के ऊपर जांच क्यों नहीं शुरू की गई? चौथा सवाल यह है कि स्पोर्ट्स मिनिस्टर या उनका कोई सीनियर रिप्रेजेंटेटिव इन खिलाड़ियों से मिलने जंतर मंतर पर कब आ रहा है।

उन्होंने पांचवां सवाल यह किया है कि इन सारे खिलाड़ियों ने बहुत बड़े सवाल उठाए हैं कि कैसे स्पोर्ट्स के अंदर खिलाड़ियों के साथ बहुत बड़े लेवल पर यौन शोषण हो रहा है। इसके ऊपर जांच कौन करेगा? और केंद्र सरकार की तरफ से क्या स्टेप्स उठाए जाएंगे जिससे कि ऐसा कभी भी किसी खिलाड़ी के साथ ना हों।

उन्होंने आखिर में स्पोर्ट्स मिनिस्टर से अनुरोध करते हुए कहा कि मेरा स्पोर्ट्स मिनिस्टर से अनुरोध है कि इस पर तुरंत कार्रवाई करें।।