दिल्ली-एनसीआर में हटा ग्रैप चरण III का प्रतिबंध, चरण I और II के प्रतिबंध जारी

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (16/01/2023): दिल्ली-एनसीआर में वायु की गुणवत्ता में सुधार को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने कल यानी रविवार को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के चरण III के तहत लगे प्रतिबंध को हटाने का निर्देश दिया है।अब दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान के चरण I और चरण II के प्रतिबंध लागू रहेंगे।

वायु गुणवत्ता सूचकांक खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बाद दिल्ली-एनसीआर में 6 जनवरी से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) चरण III लागू किया गया था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के दिशा-निर्देश पर दिल्ली सरकार ने आदेश जारी कर ग्रैप चरण III के पाबंदियों को लागू कर दिया था। इसके अनुसार बीएस- 3 पेट्रोल और बीएस- 4 डीजल वाले वाहनों पर प्रतिबंध लागू कर दिया गया था। साथ ही ग्रैप चरण III लागू होते ही दिल्ली-एनसीआर में सभी गैर-जरूरी निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। वहीं अब ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) चरण III के तहत लगे सभी प्रतिबंध को हटा दिया गया है।

बता दें कि ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान का पहले और दूसरे चरण के अंतर्गत सड़कों की वैक्यूम क्लीनिंग, पानी का छिड़काव, निर्माण-ध्वस्तीकरण स्थलों पर एंटी स्मोग गन की तैनाती, धूल रोधी दिशा-निर्देशों का पालन, होटल-रेस्तरां में स्वच्छ ईंधन का इस्तेमाल जैसे तमाम उपाय शामिल हैं।।