कड़ाके की ठंड में जंतर मंतर पर बैठे हजारों मजदूर, जानें क्या है उनकी मांग

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (12/01/2023): दिल्ली के जंतर मंतर पर “मजदूर आवास संघर्ष समिति” के बैनर तले हजारों की संख्या में मजदूर धरना पर बैठे हैं। सरकारी आवास से वंचित होने के दर्द को सहते हुए विशाल धरने पर बैठे हैं मजदूर। धरने में शामिल मजदूरों की मांग है कि मोदी सरकार “जहां झुग्गी वहीं मकान” का वादा चुनाव से पहले की थी और आज भी उन्हें मकान मिला नहीं है।

“मजदूर आवाज संघर्ष समिति” के संयोजक निर्मल अग्नि ने बताया कि मोदी सरकार ने चुनाव से पहले “जहां झुग्गी वहीं मकान” का दावा किया था लेकिन आज भी मजदूर दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं, लेकिन उन्हें मकान नहीं मिला है। इसी कड़ी में आज दिल्ली के जंतर-मंतर पर हजारों की संख्या में मजदूर अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

निर्मला देवी ने बताया कि मजदूर संघर्ष समिति पिछले कई वर्षों से मजदूरों की हक के लिए लड़ाई लड़ रही है। दिल्ली में एमसीडी चुनाव से पहले बीजेपी के मेनिफेस्टो में था कि “जहां झुग्गी वहीं मकान” इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी ने वादा किया था लेकिन गरीबों को मकान नहीं दिया गया।

 

गरीबों के मकान देने के नाम पर सिर्फ चुनाव में बड़े-बड़े वादे किए जाते हैं, वोट लेने के बाद इनकी मांगों को कोई नहीं मानता। दिल्ली के जंतर मंतर पर हजारों की संख्या में आज मजदूर इकट्ठा हुए हैं और अगर इनकी मांग नहीं पूरी होती है तो आने वाले दिनों में दिल्ली के अंदर एक विशाल धरने का आयोजन किया जाएगा।

मजदूर आवाज संघर्ष समिति के बैनर तले धरने में हजारों की संख्या में मजदूर शामिल हुए, उनका मुख्य तौर पर मांग है कि गरीबों को अपना घर सरकार दे। इसके साथ ही मजदूरों ने मांग किया कि झुग्गियों पर जो बुलडोजर चल रहा है, उसे भी तत्काल बंद किया जाए।।