युवा देश की सबसे अधिक उत्पादक और गौरवशाली संपत्ति है: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (08/01/2023): मध्यप्रदेश के इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में आज यानी रविवार को ‘युवा प्रवासी भारतीय दिवस’ का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने किया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, खेल एवं युवा मामले के मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे।

इस दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से 108 साल पहले वापस आए थे। पूरे विश्व में हर 6 में से 1 व्यक्ति भारतीय है। यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि भारतीय मूल के प्रतिभाशाली दिमागों ने दुनिया भर के टेक पावर हाउसों में अपनी प्रतिभा के साथ एक रणनीतिक भूमिका निभाई।

उन्होंने आगे कहा कि युवा देश की सबसे अधिक उत्पादक और गौरवशाली संपत्ति है। युवाओं में ऊर्जा है, नवपरिवर्तन का जुनून है। हम रोजाना युवा पीढ़ी की प्रेरक कहानियों से रूबरू होते हैं जो कुछ नवोन्मेषी लाते हैं और क्रियान्वित करते हैं

तो वहीं विदेश मंत्री डॉ. जय शंकर ने कहा कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा डायस्पोरा है और कई लोग कहेंगे कि सबसे प्रतिभाशाली हैं। लेकिन हमारे बारे में सबसे अनोखी बात यह है कि विदेशों में समुदाय और मातृ भूमि के बीच संबंध बहुत गहरा है।

उन्होंने आगे कहा कि हमारा प्रयास प्रवासी भारतीयों के लिए अपने समर्थन को अधिक से अधिक करना है। हमारा लक्ष्य ऑनलाइन तंत्र के माध्यम से शिकायतों के निवारण पर ध्यान केंद्रित करना है। मुझे विश्वास है कि देश और विदेश में भारतीय युवा इस देश के विकास को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाएंगे।