विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर बोले, “जवानों के लिए पिटाई शब्द का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए”

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (20/12/2022): अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारतीय जवानों और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प पर सियासत गरमा गई है। इसे लेकर विपक्ष सरकार को घेरने में लगी हुई है। इसी कड़ी में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सेना के जवानों के लिए ‘पिटाई’ शब्द का इस्तेमाल किया था। राहुल गांधी के इस बयान पर काफी बवाल मचा था। वहीं अब विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने राहुल गांधी के इस बयान पर पलटवार किया है।

राहुल गांधी के बयान पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने लोकसभा में कहा कि हमें राजनीतिक आलोचना से कोई समस्या नहीं है लेकिन हमें अपने जवानों का अपमान नहीं करना चाहिए। जब मैं देखता हूं कि कौन सलाह दे रहा है तो मैं केवल झुक सकता हूं और सम्मान कर सकता हूं। जवानों के लिए पिटाई शब्द का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने आगे कहा कि अगर हम चीन के प्रति उदासीन थे तो भारतीय सेना को सीमा पर किसने भेजा। अगर हम चीन के प्रति उदासीन थे तो आज चीन पर डी-एस्केलेशन और डिसइंगेजमेंट के लिए दबाव क्यों बना रहे हैं? हम सार्वजनिक रूप से क्यों कह रहे हैं कि हमारे संबंध सामान्य नहीं हैं? हमें प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से अपने जवानों की आलोचना नहीं करनी चाहिए। हमारे जवान यांग्त्से में 13 हजार फीट की ऊंचाई पर खड़े होकर हमारी सीमा की रखवाली कर रहे हैं। उनका सम्मान और सराहना की जानी चाहिए।

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले राहुल गांधी ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि चीन पर सरकार चीजों को छिपाने की कोशिश कर रही है, लेकिन इसे छिपाया नहीं जा सकता। हिंदुस्तान की सरकार सोई हुई है। सरकार इस बात को सुनना नहीं चाहती है। चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है। हमारे विदेश मंत्री को अपनी समझ गहरी करनी चाहिए। चीन ने हमारे 2000 किमी स्क्वायर को कब्जा लिया है और हमारे जवानों को पीट रहे हैं।।