रेल टिकट पर सीनियर सिटीजन को नहीं मिलेगी छूट, जानिए रेल मंत्री ने क्या कहा

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (15/12/2022): रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को संकेत दिया कि रेलवे में सीनियर सिटीजन को दी जाने वाली छूट को अभी बहाल नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पिछले साल पैसेंजर्स सर्विसेज पर रेलवे को 59000 करोड़ रुपये सब्सिडी के तौर पर खर्च करना पड़ा है। साथ ही उन्होंने कहा कि रेलवे पर पेंशन और सैलेरी का बोझ भी बहुत ज्यादा है। लोकसभा में महाराष्ट्र से निर्दलीय सांसद नवनीत रवि राणा के सवाल के जवाब में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह बात कहा है। नवनीत राणा ने पूछा था कि रेलवे में सीनियर सिटीजन को दी जाने वाली छूट को कब तक बहाल किया जायेगा?

आपको बता दें कि कोविड-19 महामारी शुरू होने के बाद से रेलवे ने सीनियर सिटीजन को दी जाने वाली छूट को स्थगित किया है और तब से स्थगित है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पैसेंजर सर्विसेज पर रेलवे को 59000 करोड़ रुपये सब्सिडी पर खर्च करना पड़ता है जो कि एक बड़ी रकम है और कुछ राज्यों के वार्षिक बजट से ज्यादा है। उन्होंने कहा कि वार्षिक पेंशन पर 60,000 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ते हैं। तो वहीं सैलेरी पर 97000 करोड़ रुपये और ईंधन पर 40,000 करोड़ रुपये खर्च करना पड़ता है।

उन्होंने आगे कहा कि हमने पिछले साल यात्रियों को 59,000 करोड़ रूपये की सब्सिडी दी है और नई सुविधाओं को लेकर आ रहे है। अगर नए फैसले लेने हैं तो हम उसे लेंगे। लेकिन अभी की स्थिति में सभी को रेलवे की हालत को देखना चाहिए।