मार्केट से दो हजार का नोट गायब, आम लोगों ने क्या कहा

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (13/12/2022): नोटबंदी के सालों बीत जाने के बाद भी भ्रष्टाचार का खात्मा होता नहीं दिख रहा है।

बता दें कि नोटबंदी के समय सरकार ने भ्रष्टाचार खत्म होने के दावे किए थे, सरकार ने कहा था कि नोटबंदी से भ्रष्टाचार रुकेगा इसके साथ आतंकवाद की घटना पर भी नोटबंदी के सहारे काबू पाया जाएगा।

इस बीच एक चर्चा यह हो रही है, कि मार्केट में इन दिनों ₹2000 के नोट बहुत कम दिखाई दे रहा है। जनता में एक सवाल है कि आखिर ₹2000 का नोट कहां गया? सरकार के लिए चिंता है कि आखिर ₹2000 के नोट सरकुलेशन में क्यों नहीं है? बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार को रोकने के लिए ₹2000 के नोट को बंद कर देना चाहिए।

इस बीच जनता क्या सोचती है इस मुद्दे पर टेन न्यूज़ ने आम जनता से बातचीत करने का प्रयास किया, गगन कपूर नाम के व्यक्ति ने कहा कि मुझे तो बरसों हो गए ₹2000 के नोट देखे हुए। आज तक दिखाई नहीं दिया सरकार ने बड़े-बड़े दावे किए थे। नोटबंदी को इतने वर्ष हो गए लेकिन आज ना भ्रष्टाचार खत्म हुआ ना आतंकवाद खत्म हुआ यह सभी की मिलीभगत है।

 

गगन कपूर ने बताया कि ₹2000 के नोट आखिर गए कहां यह अपने आप में एक अहम सवाल है। सरकार को इस पर सख्त कदम उठानी चाहिए। नोटबंदी किसी भी समस्या का हल नहीं है। इस पर एक कड़ा कानून बनना चाहिए और सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आखिर ₹2000 के नोट सरकुलेशन में थे तो अचानक गायब कैसे हो गए।

राज कुमार नाम के व्यक्ति ने टेन न्यूज से बताया कि मैंने भी पिछले 4 महीनों से 2000 के नोट नहीं देखा है। भ्रष्टाचार इस देश को दीमक की तरह खा रहा है और सरकार ने नोटबंदी इसीलिए किया था कि भ्रष्टाचार खत्म होगा, लेकिन आज भ्रष्टाचार खत्म नहीं हुआ है। नोटबंदी भ्रष्टाचार का समाधान नहीं है। सरकार को कोई और कदम उठाना चाहिए जिससे जो लोग आज ₹2000 के नोट दबा रहे हैं उन पर कड़ा एक्शन लेने की जरूरत है।

पंकज नाम के व्यक्ति ने कहा कि ₹2000 के नोट कई दिनों से नहीं दिख रहे हैं, यह कोई बड़ा सवाल नहीं है लेकिन सवाल यह है कि आखिर वह नोट गए कहां इतने सरकुलेशन के बाद भी आज ₹2000 के नोट लोगों को नहीं नजर आ रहे हैं सरकार ने सिर्फ नोटबंदी के माध्यम से गरीब जनता को तंग करने का काम किया था इससे आम जनमानस को कोई फायदा नहीं हुआ।।