मेडिकल की फीस में बढ़ोतरी को लेकर आप सांसद ने स्वास्थ्य मंत्री से मांगा जवाब

Sushil Kumar Gupta

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (12/12/2022): आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद सुशील कुमार गुप्ता ने कल यानी रविवार को राज्य सभा में पत्र दिया है। उन्होंने इस पत्र के माध्यम से हेल्थ मिनिस्टर से मांग किया है कि देश में मेडिकल छात्रों के लिए फीस और बाण्ड सम्बन्धित एक उचित पॉलिसी बनाई जाए।

उन्होंने पत्र में कहा है कि “देश में सरकारी मेडिकल कॉलेज में मामूली फीस लगती है, हरियाणा के सरकारी कॉलेजों में पहले फीस ₹80,000 होती थी और कुछ साल पहले बढ़ाकर 4,00,000 की गई। अब हरियाणा सरकार ने 40 लाख का बॉन्ड पॉलिसी बनाई है और अब बच्चों की स्ट्राइक के बाद 30 लाख पर ले आए हैं।”

उन्होंने कहा है कि “NMC (national Medical council) की राय है कि बांड नीति संपूर्ण देश से हटाई जानी चाहिए। हरियाणा सरकार 40 से 30 लाख और 7 साल से 5 साल पर समझौता की कोशिश कर रही है। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर साहब को चिट्ठी में लिखा है कि यह बॉन्ड पॉलिसी असमर्थनीय है। उसके बावजूद 41 दिन से हरियाणा में धरने पर बैठे हुए हैं सरकारी कॉलेज के मेडिकल छात्र (भावी डॉक्टर) की कोई सुनवाई नहीं हो रही।”

उन्होंने हेल्थ मिनिस्टर से अनुरोध करते हुए कहा कि “मेडिकल शिक्षा NEET के माध्यम से भारत सरकार ने पूरे देश में एक जैसी बनाई है। मेरा हेल्थ मिनिस्टर से अनुरोध है कि आप हस्तछेप करके सारे देश की एक पॉलिसी बनायें।”