दिल्ली: फेज- 4 के तीन कॉरिडोर पर दौड़ेगी ड्राइवरलेस मेट्रो, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (03/12/2022): दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने कल यानी शुक्रवार को फेज-4 के तीन कॉरिडोर पर सेवाएं शुरू करने की दिशा में एक बड़ी पहल की शुरुआत की है। दरअसल डीएमआरसी ने 52 मेट्रो के लिए 312 कोच की खरीद के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है। नए कोच का इस्तमाल मजलिस पार्क-मौजपुर, जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम और तुगलकाबाद-एयरोसिटी कॉरिडोरों पर किया जाएगा।

दिल्ली मेट्रो फेज-4 के तीनों कॉरिडोर पर बिना चालक के मेट्रो ट्रेन को ऑपरेट किया जा सकेगा यानी ड्राइवरलेस मेट्रो चलेगी। हर ट्रेन में छह कोच होंगे। मिली जानकारी के मुताबिक सभी कोच का निर्माण चेन्नई संयंत्र में किया जाएगा। इससे भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा मिलेगा। वहीं इस करार पर ओम हरि पांडे, निदेशक (इलेक्ट्रिकल), डीएमआरसी, और ओलिवियर लोइसन, एमडी, एल्सटॉम ट्रांसपोर्ट इंडिया लिमिटेड ने हस्ताक्षर किया है। फेज चार के तीनों कॉरिडोर की कुल लंबाई 65.20 किलोमीटर होगा। इनमें मजेंटा और पिंक लाइन मेट्रो के विस्तार के साथ-साथ तुगलकाबाद-एयरोसिटी कॉरिडोर भी शामिल है। इन तीनों कारिडोर पर मेट्रो सेवाएं सितंबर 2025 तक शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। इन तीनों कारिडोर पर कुल 46 मेट्रो स्टेशन होंगे।

वर्तमान में दिल्ली एनसीआर में मेट्रो का कुल नेटवर्क 391 किलोमीटर का है जिसमें 286 मेट्रो स्टेशन हैं। इन मेट्रो स्टेशन में नोएडा-ग्रेटर नोएडा कॉरिडोर और गुरुग्राम का रैपिड मेट्रो कॉरिडोर शामिल हैं। वहीं वर्तमान में ब्रॉड गेज और स्टैंडर्ड गेज दोनों पर चार, छह और आठ कोच वाली करीब 350 मेट्रो का बेड़ा है।