जो यूनिफॉर्म सिविल कोड के विरोधी हैं, वह देश की अखंडता के भी विरोधी हैं: RSS डॉ इंद्रेश कुमार

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (01/12/2022): देशभर में यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर चर्चा गरमाया हुआ है। आम नागरिकों से लेकर देश के कई बड़े वकील और अलग- अलग क्षेत्र के दिग्गजों के द्वारा देश में यूनिफार्म सिविल कोड कानून की मांग की जा रही है।

गौरतलब है कि देश में यूनिफॉर्म सिविल कोड नियम लागू होने के बाद देश के सभी नागरिकों के लिए कानून एकसमान हो जाएगा। धर्म या जाति के आधार पर कोई अंतर नहीं रहेगा।

टेन न्यूज नेटवर्क के साथ खास बातचीत करते हुए Executive Member Of RSS डॉ इंद्रेश कुमार देश में Uniform civil code‌ को लागू करने की मांग पर के अपना वक्तव्य रखा। जिसमें उन्होंने यूनिफार्म सिविल कोड के बारे में बताया और जब टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने डॉ इंद्रेश कुमार से पूछा कि वह यूनिफार्म सिविल कोड के समर्थन में है तो इसपर उन्होंने कहा कि पूरे विश्व मे हर देश का एक कानून है, इसलिए “every country of the world runs by, one nation, one constitution, one law, one national flag, one national song, one nationality” जिसका मतलब है की दुनिया का हर देश एक राष्ट्र, एक संविधान, एक कानून, एक राष्ट्रीय ध्वज, एक राष्ट्र गीत, एक राष्ट्रीयता से चलता है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया के जायदातर देशों में केवल एक या दो धर्म है लेकिन भारत सैकड़ों, हज़ारो धर्मों, जातियों, भाषाओं, एवं बोलियों का देश है।

 

उसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर कानून धर्म के अनुसार चलाया गया तो हर धर्म में एक उपधर्म है, तो इसाई में यह कैथोलिक के हिसाब से चलेगा या प्रोटेस्टेंट के हिसाब से मुसलामानों में यह सिया के हिसाब से चलेगा या सुन्नी के हिसाब से मस्जिद का कानून चलेगा या दरगाह का ऐसे ही सनातन, बोध, जैन, सीख, जैसे कई धर्म है इसलिए इस देश के अंदर सब की भलाई के लिए हम सब को एक साथ खड़े रहना चाहिए ताकि सबका भाला हो, सबकी प्रगति साथ में हो, मुसीबतों का सब मिल कर सामना करे इसलिए भारत में एक देश एक कानून होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा की लाखों मुसलमानों, ईसाइयों से और अन्य धर्मों के लोगों से बात चीत की है जो इस देश में एक देश एक कानून के विरोधी हैं।

उन्होंने अखिर में जाते जाते कहा कि जो लोग एक देश एक कानून के विरोधी हैं, वह देश के एकता और अखंडता के भी विरोधी हैंI

यूनिफॉर्म सिविल कोड का अर्थ होता है भारत में रहने वाले हर नागरिक के लिए एक समान कानून होना, चाहे वह किसी भी धर्म या जाति का क्यों न हो। यूनिफॉर्म सिविल कोड एक निष्पक्ष कानून है, जिसका किसी धर्म से कोई ताल्लुक नहीं है।।