Delhi MCD Election: बीजेपी का बड़ा दांव, 10 लाख लोग होंगे लाभार्थी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली, (30/11/22): दिल्ली में एमसीडी चुनाव को लेकर तमाम पार्टियों के तरफ से लगातार कैंपेन जारी है। इस बीच कांग्रेस बीजेपी और आम आदमी पार्टी जनता से तमाम तरह के वादे कर रही है। इस बीच केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि जहां झुग्गी वहां मकान के तहत लोगों को घर दिए जाएंगे। इस योजना के तहत 10 लाख लाभार्थी होंगे, जिनके पास घर नहीं है। इसके साथ ही अनाधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने के पीएम उदय के फैसले से करीब 50 हजार लोगों को फायदा होगा। दिल्ली में 2 करोड़ की आबादी में से 1.35 करोड़ नागरिक हमारी पुनर्विकास योजना से लाभान्वित होंगे।

केंद्रीय आवास मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने विज्ञान भवन से कालका जी में बनाए गए EWS के 3 हजार से अधिक फ्लैट्स की चाबी सौंपी। जेलरवाला बाग में भी एक प्रोजेक्ट है, जिसमें बड़ी संख्या में फ्लैट्स बनाए गए हैं। इसके अलावा कठपुतली कॉलोनी व कुछ अन्य प्रोजेक्ट्स भी हैं।

हरदीप पुरी ने कहा कि केंद्र सरकार निरंतर गरीबों के लिए कार्य कर रही है। दिल्ली की आबादी 2011 के जनगणना के अनुसार 1.67 करोड़ मानी गई थी।अब जब अगली जनगणना होगी तो दिल्ली की आबादी 2 करोड़ से अधिक ही होगी। जो हमारी स्किम्स अभी लागू हैं, जहां ‘झुग्गी वहां मकान’ के तहत 10 लाख लाभार्थी होंगे। हमने मैनिफेस्टो में भी कुछ फिगर दिए हैं।

हरदीप पुरी ने कहा कि जो अनियमित कॉलोनी हैं, उनमें ‘पीएम उदय’ योजना के तहत 50 लाख नागरिकों को लाभ मिलेगा। लैंड पूलिंग योजना के अंतर्गत 75 लाख लाभार्थी होंगे। दिल्ली की 2 करोड़ आबादी में से 1 करोड़ 35 लाख नागरिक री-डेवलपमेंट का लाभ उठाएंगे। इस समय दिल्ली में 675 कलस्टर्स हैं। इसमें से 376 कलस्टर्स या 172 हजार हाउस होल्ड्स, डीडीए और केंद्र सरकार की भूमि पर हैं।
इसमें से हमने 210 में काम पूरा कर लिया है। लोगों से फॉर्म भरवाने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।।