Delhi MCD Election: अबकी बार किसकी सरकार!, जानें किन मुद्दों पर बनेगी सरकार

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (29/11/2022): दिल्ली में एमसीडी चुनाव को लेकर माहौल गरमाया हुआ है। सियासी गलियारों का तापमान बढ़ा हुआ है। सियासी पार्टियों से लेकर आमजनों की निगाहें एमसीडी चुनाव पर टिकी हुई है। जहां एक ओर सभी पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए दिन रात मेहनत में जुटी हुई है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली के मतदाताओं ने भी अपनी कमर कस ली है। क्योंकि इस बार के एमसीडी चुनाव में थोड़ा अलग माहौल बन सकता है। इस बार आमजन मतदान पार्टी या व्यक्ति के आधार पर नहीं करने वाले हैं, बल्कि अपने मुद्दों के आधार पर वोट देने के लिए आगे आ रहे हैं। टेन न्यूज़ नेटवर्क की टीम ने दिल्ली में एमसीडी चुनाव पर दिल्ली के कुछ मतदाताओं से बातचीत की। टेन न्यूज से बात करते हुए लोगों ने अपने मुद्दे को समाने रखा और बताया कि चुनाव में किसका पलड़ा भारी है।

टेन न्यूज नेटवर्क से बातचीत करते से हुए जाने माने उद्यमी गौरव गुप्ता ने कहा कि दिल्ली की मुख्य समस्या और एमसीडी चुनाव का मुख्य मुद्दा है दिल्ली में गंदगी। राजधानी दिल्ली में साफ सफाई होनी चाहिए और दिल्ली की प्रशासनिक व्यवस्था सही होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि इसबार एमसीडी चुनाव में बीजेपी का पलड़ा भारी है।

 

एमसीडी पूर्व पार्षद गुंजन गुप्ता ने कहा कि निगम पार्षद का नेता जमीनी होना चाहिए, क्योंकि लोगों का उनसे रोज का वास्ता होता है। इसलिए निगम पार्षद किसी भी पार्टी का नेता हो, वह ऐसा होना चाहिए, जो हमेशा जनता के साथ खड़ा रहे और जनता की समस्याओं को सुनें, समय पर उसका हल करें। आगे उन्होंने कहा कि इस बार जनता पार्टी से ऊपर उठकर मतदान करे और प्रत्याशी के व्यवहार के आधार पर अपना बहुमूल्य वोट दे। साथ ही उन्होंने दूसरी पार्टियों को तंज़ कसते हुए कहा कि बीजेपी ने नगर निगम में 5 सालों में वो कार्य किए जो अन्य पार्टियों के अवधि में नहीं हुए। जैसे भ्रष्टाचार को खत्म किया है, और हमें दिल्ली में विरासत में जो कूड़े के पहाड़ मिले थे उनपर बहुत काम किया है। जिसमें 21 ट्रोमा प्लांट लगाई गई है और एनर्जी प्लांट लगाए गए हैं, कूड़े का निस्तारण करने की ओर काम शुरू हो गया है।

जाने माने उद्यमी जितेन्द्र चावला ने बताया कि हम समाज के जिम्मेदार नागरिक हैं, हम स्वच्छ भारत की बात करते हैं। हम स्वच्छ दिल्ली की बात करते हैं। इसलिए इस बार के एमसीडी चुनाव में मेरा मुद्दा है दिल्ली की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और व्यापारियों पर भी ध्यान देने की अति आवश्यकता है। क्योंकि आज व्यापार ही देश को आगे लेकर जा रहा है। जिसका उदहारण आज का GST कलेक्शन है।

लोकनायक जयप्रकाश इंटरनेशनल सेंटर के महासचिव अभय सिन्हा ने कहा कि दिल्ली का एमसीडी चुनाव बहुत महत्वपूर्ण चुनाव है, क्योंकि दिल्ली देश की राजधानी है और यहां पर देश के हर राज्य के लोगों के साथ साथ विदेशी लोग भी रहते हैं। इसलिए दिल्ली की साफ सफाई पर ध्यान देने की आवश्यकता है। आगे उन्होंने कहा कि इस बार एमसीडी चुनाव में मतदान पार्टी के नाम पर नहीं पार्टी के प्रत्याशी के व्यवहार को देखते हुए करने की आवश्यकता है।

जकिया हमदर्द फाउंडेशन के फाउंडर डायरेक्टर‌, जकिया खान ने कहा कि एमसीडी से लोगों की रोजमर्रा की जरूरतें जुड़ी होती है। चाहे वह किसी के घर के आगे का कूड़ा हो या फिर किसी के घर के आगे का नाला हो और कारोबार तक एमसीडी से जुड़ा होता है। इसलिए एमसीडी का मेंबर वही बनाना चाहिए जो आम नागरिकों से जुड़ा हो और आम नागरिकों के हक के लिए हमेशा खड़ा हो।

एमसीडी चुनाव पर टेन न्यूज नेटवर्क के साथ बातचीत करते हुए गुरजीत मारवा ने कहा कि एमसीडी चुनाव में मेरा मुद्दा है दिल्ली में बेसिक सुविधाएं अच्छी हो। जिसमें दिल्ली की साफ सफाई व्यवस्था पर ध्यान हो, सड़कों पर काम हो, बिजली पर काम हो और साथ ही समस्याओं का समय पर समाधान हो।

डाॅ शंकर गोयनका ने कहा कि दिल्ली देश की राजधानी है, इसलिए दिल्ली में स्वच्छता बहुत जरूरी है। एमसीडी चुनाव में जो प्रत्याशी जीतकर आए वह जनता को किए गए वादों पर खरा उतरे।

टेन न्यूज नेटवर्क से एमसीडी चुनाव पर बातचीत करते हुए दिलप्रीत सिंह भसीन ने कहा कि दिल्ली में सबसे बड़ा मुद्दा साफ सफाई का है। इसलिए एमसीडी में जो जीते वह साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें।

टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने दिल्ली में एमसीडी चुनाव पर अलग अलग क्षेत्र के लोगों से एवं दिल्ली के जिम्मेदार मतदाताओं से बातचीत की। बातचीत के दौरान मतदाताओं ने अपने मुद्दे को समाने रखा जिसमें मुख्य मुद्दे दिल्ली की साफ सफाई, गड्ढे मुक्त सड़क और आमजनों की रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़े हुए बताए। बातचीत के दौरान अधिकतर मतदाताओं का रूझान एमसीडी चुनाव में बीजेपी की ओर झुका नजर आया। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि इस बार एमसीडी चुनाव में बीजेपी का पलड़ा भारी लग रहा है।

अब देखना बाकी है कि इस एमसीडी चुनाव में किस पार्टी का सितारा चमकेगा।।