भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुफ्त व्यापार समझौते पर ऑस्ट्रेलियाई संसद में लगी मुहर

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (22/11/2022): ऑस्ट्रेलियाई संसद ने आज यानी मंगलवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुक्त व्यापार (FTA) समझौता को मंजूरी दे दिया है। इस बात की ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने ट्वीट करके दिया है। उन्होंने ट्वीट में कहा है, “भारत के साथ हमारा मुक्त व्यापार समझौता (FTA) संसद से पारित हो गया है।” इसे केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ऐतिहासिक क्षण बताया है।

ऑस्ट्रेलिया के साथ एफटीए पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि “ये ऑस्ट्रेलिया और भारत के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है, आज इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को हासिल करने के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों को बधाई देना चाहता हूं। ये विश्व मंच पर साझा हितों वाले दो लोकतंत्र हैं। भारतीय रसोइयों और योग प्रशिक्षकों के लिए वीजा के साथ-साथ आश्वासित है कि भारत से ऑस्ट्रेलिया जाने वाले प्रत्येक बच्चे को वहां रोजगार का अवसर दिया जाएगा। स्टेम ग्रेजुएट,डॉक्टरेट को ऑस्ट्रेलिया में 4 साल का वर्क वीजा और पोस्टग्रेजुएट को 3 साल का वर्क वीजा मिलेगा।”

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि “ये उस मजबूत बंधन को दर्शाता है जो पीएम नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया में सरकार के साथ बनाया है। यह भारत के बढ़ते कद और क्षमताओं की एक बड़ी मान्यता है जो भारत के व्यवसाय दुनिया को सामान और सेवाओं दोनों में प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग व्यापार समझौते (IndAus ECTA) के बीच द्विपक्षीय व्यापार का प्रारंभिक आकार अगले 5-6 वर्षों में लगभग 45-50 बिलियन डॉलर तक जा सकता है।