यमुना प्राधिकरण के Toy Park Summit 2022 में उत्तर प्रदेश के मंत्री नंद गोपाल नंदी ने उद्यमियों को दिया पूरा भरोसा

टेन न्यूज नेटवर्क
नई दिल्ली (2 नवंबर 2022)

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के सेक्टर 33 में टॉय पार्क बनाने की योजना पर सरकार की मुहर लग चुकी है। कार्य शुरू किया जा चुका है।

इस बाबत नई दिल्ली के द ललित होटल में आयोजित “टॉय पार्क इन्वेस्टर सम्मिट/ रोड शो” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उत्तरप्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता “नन्दी” और उत्तरप्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास राज्य मंत्री जसवंत सिंह सैनी मौजूद रहे। कार्यक्रम में दुनियाभर के खिलौने क्षेत्र में कार्य करने वाले दिग्गजों ने भाग लिया।

कार्यक्रम में मौजूद उद्यमियों ने एक स्वर में यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरूणवीर सिंह की जमकर तारीफ की और टॉय पार्क के लिए उनके कार्यों और दूरदृष्टि की काफी सराहना भी की ।

इस अवसर पर औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता “नन्दी” ने मंच से उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि ” सरकार और यमुना प्राधिकरण ने अपना काम कर दिया है, अब गेंद आपके पाले में है आप कितना जल्दी फैक्ट्री को शुरू करते हैं।”

साथ ही उन्होंने कहा कि “हमलोग परम सौभाग्यशाली हैं कि देश की बागडोर परम तपस्वी नरेंद्र मोदी जी के हाथों में है तो प्रदेश की बागडोर कर्मयोगी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों में है। आपको याद होगा 2014 से पहले रेलवे स्टेशन पर यह एलाउंस किया जाता था कि किसी खिलौने को हाथ ना लगाएं, किसी लावारिश सामान को ना छुएं। इतनी ब्लास्ट होती थी, लेकिन अब सबकुछ शांत है। सब आतंकवादी भाग गए हैं या फिर जेल में बन्द हैं। प्रदेश में जो लोग गाड़ी पर सरनेम लिखवाकर गुंडागर्दी करते थे आज वो सब शांत हो चुके हैं।”

आगे औद्योगिक मंत्री नन्दी ने कहा कि” आज पूरे प्रदेश सरकार और सरकार के सभी अधिकारी मोदी-योगी से प्रेरणा लेकर कार्य कर रहे हैं। 2017 से 2022 तक उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बना है, अब सर्वोत्तम प्रदेश बनने के पथ पर अग्रसर है।” उन्होंने मंच से सभी अधिकारियों, प्राधिकरण के सभी कर्मचारियों और उद्यमियों को इस टॉय पार्क के लिए शुभकामना देते हुए कहा कि “प्रधानमंत्री मोदी जी और मुख्यमंत्री योगी जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की तकदीर और तस्वीर बदल रही है।”

औद्योगिक राज्य मंत्री जसवंत सिंह सैनी ने मंच से उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि” आज का भारत बदलता भारत है, जहां पहले खिलौने नहीं बनते थे वहां आज हवाई जहाज और हेलिकॉप्टर बन रहे हैं। उनके रिपेयरिंग (मरम्मतीकरण) के कारखाने खुल रहे हैं। दिन-प्रतिदिन राज्य में विकास का कार्य हो रहा है।”

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरूणवीर सिंह ने मंच से सबों को संबोधित करते हुए कहा कि” जैसा-जैसा उद्यमियों ने कहा , जिन सुविधाओं की बात की यमुना प्राधिकरण ने उन्हें वो सब सुविधाएं मुहैया कराई है।” साथ ही उन्होंने इस कदम को प्रधानमंत्री के “मन की बात” और “आत्मनिर्भर भारत” मुहिम से प्रेरित बताया।डॉ सिंह ने उद्यमियों से संवाद करते हुए कहा ” पहले जब कहा कि जमीन निशुल्क मिलेगी तो उद्यमियों को विश्वास ही नहीं हो रहा था कि ऐसा कैसे हो सकता है? लेकिन मैं बता दूं कि आपलोगों (उद्यमियों) ने जो जमीन जहां अंगुली रखी वो जमीन आप को मिली।यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरूणवीर सिंह ने सभी उद्यमियों को पूरे प्रोजेक्ट के विषय में पीपीटी (पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन) के माध्यम से विस्तृत जानकारी भी दी।

 

वहीं टेन न्यूज नेटवर्क के दिल्ली संवाददाता रंजन अभिषेक ने टॉयज एसोसिएशन ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट अजय अग्रवाल से खास बातचीत की।

इस बातचीत के दौरान अजय अग्रवाल ने कहा ” आज विश्व भर और भारत में भी खिलौनों की काफी मांग है। दूसरी बात की पहले हमारा खिलौना बाजार पूरी तरह से विदेशों पर निर्भर था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। बीते 2 सालों में सरकार ने जिस तरह से घरेलू उद्योगों को बढ़ावा दिया है, अब विदेशों से खिलौने के आयात काफी कम हो गए हैं। और जल्द ही हम ना केवल घरेलू आवश्यकताओं की पूर्ति बल्कि कई देशों में निर्यात भी करने लगेंगे।” रोजगार के मुद्दों पर बात करते हुए श्री अग्रवाल ने बताया कि “खिलौना क्षेत्र रोजगार सृजन का क्षेत्र है। यहां प्रति 1000 मीटर के कारखाने में 100 कर्मचारियों की आवश्यकता होती है। तो निश्चित रूप से टॉय पार्क क्षेत्र के लोगों के लिए व्यापक स्तर पर रोजगार मुहैया कराएगा।”

 

कारखाने से निकलने वाले प्रदूषण और उसके निपटारे को लेकर श्री अग्रवाल ने बताया कि “खिलौना के कारखाने से कोई प्रदूषण नहीं निकलता है। और यदि कहीं थोड़ा बहुत प्रदूषण निकला भी तो उसके निपटारे में हमारे उद्यमी सक्षम हैं।”

इस पूरे क्लस्टर के कन्वेनर और उद्यमी एन.के गुप्ता ने टेन न्यूज से खास बातचीत में कहा कि ” यह टॉय पार्क आने वाले समय में यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के हर घर के युवाओं को रोजगार देगा। और साथ ही पूरे क्षेत्र का विकास होगा।”

आगे श्री गुप्ता ने कहा कि ” इस टॉय पार्क में एमएसएमई और स्टार्टअप्स को प्रमुख वरीयता दी गई है। स्टार्टअप्स और एमएसएमई वालों के लिए यहां अपार संभावनाएं है।।