राजस्थानी अकादमी 30वीं राजस्थानी लोक नृत्य प्रतियोगिता

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (13/10/2022): राजस्थानी अकादमी की 30वीं राजस्थानी लोक नृत्य प्रतियोगिता और 8वीं पेंटिंग प्रतियोगिता 15 अक्टूबर को कमानी ऑडिटोरियम कॉपरनिकस मार्ग नई दिल्ली में आयोजित कर रही है।

अध्यक्ष गौरव गुप्ता ने बताया कि राजस्थानी अकादमी की स्थापना 32 वर्ष पूर्व स्वर्गीय श्री राम निवास लखोटिया ने की थी। अकादमी भारत की राजधानी में इस तरह के आयोजन कर राजस्थानी कला और संस्कृति को बढ़ावा दे रही है। कोरोना के दो साल को छोड़कर नृत्य प्रतियोगिता , हर साल आयोजित किया।

श्रीमती सुमन माहेश्वरी ने बताया कि इस वर्ष राजस्थानी लोकनृत्य प्रतियोगिता में दिल्ली और एनसीआर के 27 स्कूल भाग ले रहे हैं। 250 से अधिक विद्यार्थी भाग लेंगे।

श्री सुशील बिहानी ने बताया कि कई स्कूलों से 150 से अधिक पेंटिंग पहले ही प्राप्त हो चुकी हैं। शो में विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

अध्यक्ष गौरव गुप्ता ने जानकारी दी है कि इस वर्ष मथुरा की सुश्री सोनिका शर्मा को छठा सुभाष लखोटिया “श्रवण कुमार “ पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। उन्हें प्रतिष्ठित पुरस्कार में मेरिट सर्टिफिकेट और एक लाख रुपये से सम्मानित किया जाएगा।

इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में कई देशों के राजनयिक, अति विशिष्ट अतिथि इस अवसर पर शिरकत करेंगे।

त्रिनिदाद और टोबैगो के महामहिम डॉ रोजर गोपाल; एनडीएमसी के उपाध्यक्ष श्री सतीश उपाध्याय; श्री अनिल अग्रवाल सांसद, डॉ संदीप मारवाह, पदमश्री नलिनी कमलिनी और कई प्रमुख हस्तियां इस अवसर पर उपस्थित होंगी ।

सभी के लिए जलपान बीकानेरवाला द्वारा किया जाएगा।उपहार भागीदार कोरोनाडो, बीनट और Gems और Mines हैं।

स्वागत समिति में श्री सुशील बिहानी सी एल अग्रवाल, गोविंद मुंद्रा, प्रेम सिंह ढींगरा और वेद प्रकाश माननीय सदस्य हैं।