समाज के उत्थान एवं विकास में सहयोग करने वाले 25 दानवीर हुए सम्मानित

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (08/10/2022): सेवा भारती द्वारा “विभूति सेवा सम्मान समारोह” का आयोजन शुक्रवार 7 अक्टूबर को दिल्ली के डा. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में किया गया। जिसमें कई केंद्रीय मंत्रियों व संघ के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ व उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमीत सिंह द्वारा यह सम्मान दिया गया ।

बता दें कि सेवा भारती द्वारा आयोजित सेवा सम्मान समारोह में समाज के उत्थान और विकास में अपना निरंतर सहयोग करने वाले दानवीरों को विभूति सेवा सम्मान से सम्मानित किया गया।

साथ ही देश में ऐसे बहुत से दानवीर हैं, जिन्होंने जीवन भर की कमाई को निस्वार्थ भाव से समाज की सेवा के लिए अर्पित कर दिया। ऐसा कर वह देश-दुनिया में सेवा और समर्पण की अद्भूत मिसाल बने। ऐसे ही 25 उत्कृष्ट सेवा विभूतियों को सेवा भारती द्वारा सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ द्वारा प्रदान किया गया।

सेवा भारती के अध्यक्ष रमेश अग्रवाल ने कहा कि भारतीय संस्कृति की वसुंधरा में महर्षि दधीची, राजा बलि, दानवीर कर्ण व भामाशाह समेत अनेक कोपलें फूटी जिन्होंने राष्ट्रसेवा के लिए सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। भारतवर्ष में आज भी उस परंपरा का अनुसरण हो रहा है, जिसके आधार पर लाखों वंचितों व उपेक्षितों तक विभिन्न माध्यमों से सहायता और सहयोग पहुंच रहा है। समाज ऐसी सेवा विभूतियों के प्रति अपनी कृतज्ञता प्रकट करता है।

इसी परंपरा का अनुसरण करते हुए सेवा भारती 1979 से अपने ध्येय वाक्य “नर सेवा, नारायण सेवा” को आधार मानकर जन-कल्याण के प्रयासों में अनवरत लगी हुई है। अपने कुछ प्रयासों, जैसे सेवाधाम विद्या मंदिर, बालवाड़ी, गोपालधाम, डायलिसिस और डायग्नोस्टिक सेंटर, चल-चिकित्सालय, स्ट्रीट चिल्ड्रेन प्रोजेक्ट, महिला स्वावलंबन कार्यक्रम, कंप्यूटर शिक्षा, मातृछाया, अपराजिता और कुष्ठ निवारण आदि प्रकल्पों के माध्यम से वंचित व उपेक्षित समाज का जीवनस्तर उठाने का छोटा सा प्रयास कर रही है।

इसी क्रम में सेवा भारती द्वारा 25 सेवा विभूतियों को उनके अमूल्य सेवा कार्यों एवं सेवा कार्यों में सहयोग के लिए एक सेवा रत्न और 24 सेवा भूषण से सम्मानित किया गया।

केंद्रीय मंत्री, भारत सरकार जरनल वीके सिंह ने कहा कि सेवा भारती ने समाज के उत्थान के लिए निस्वार्थ भाव से कार्य किए हैं, और उसकी जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम होगी। सेवा भारती जो विभिन्न राज्यों व विभिन्न धर्मों के बच्चों व‌ लोगों को एक कल्चर यानि देश प्रेम की भावना की माला में पिरोकर सामाजिक कार्य कर रही है वो वाकई ही बहुत ही सराहनीय है। मैं सेवा भारती को बधाई देता हूं कि ऐसे ही जरूरतमंदों की सहायता के लिए हमेशा तत्पर रहे और समाज के उत्थान में निस्वार्थ भाव से कार्य करती रहे।

उत्तराखंड के राज्यपाल ले. जन. (से.नि.) गुरमीत सिंह ने कहा कि सेवा भारती ऐसी संस्था है जो बिल्कुल निस्वार्थ भाव से समाज में कार्य कर रही है। और मैं बहुत शुक्रगुजार हूं वाहेगुरु जी का कि उन्होंने ने मुझे कोरोना काल जैसी भंयकर परिस्थिति में सेवा भारती के साथ मिलकर समाज में कार्य करने का अवसर दिया। मैंने स्वयं महसूस किया है, कि कोरोना काल में सेवा भारती ने किसी से कुछ नहीं मांगा बल्कि सभी की निस्वार्थ भाव से सेवा की।

इस अवसर पर उत्तराखंड के राज्यपाल ले. जन. (से.नि.) गुरमीत सिंह विशिष्ट अतिथि के ताैर पर मौजूद रहें। वहीं कार्यक्रम में कई केंद्रीय मंत्री, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय अधिकारियों के साथ सिविल सेवा व सेना के अधिकारी, उद्योगपति, समाजसेवी, वरिष्ठ पत्रकार, चिंतक एवं बुद्धिजीवियों की मौजूदगी रही।।