ट्रेन में सीट खाली होते ही मोबाइल पर तुरंत मिलेगी सूचना, करा सकेंगे कंफर्म टिकट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (7 अक्टूबर 2022): अब किसी भी ट्रेन में कोई बर्थ खाली होगी तो आपको इसका तुरंत पता चल जाएगा और आप तुरंत ही उस टिकट को बुक कर सकेंगे। जानिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) की इस नई सर्विस के बारे में पूरी जानकारी।
दरअसल, जब IRCTC की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं तो हम सभी ट्रेनों में सीट की उपलब्‍धता देख पाते हैं। सीट खाली है तो आप बुक कर लेते हैं और खाली नहीं है तो हम वेटिंग टिकट लेते हैं या फिर ज्यादा वेटिंग है तो बुकिंग नहीं करते हैं। अबतक ये सुविधा नहीं थी कि अगर किसी ट्रेन में कोई सीट खाली हुई है तो इसका पता कैसे चलेगा। IRCTC अपने यात्रियों को अब ये सुविधा दे रहा है।
IRCTC ने पुश नोटिफिकेशन की सुविधा शुरू की है। इससे यूजर्स को सीट की उपलब्धता समेत कई तरह की सुविधाओं की जानकारी मिल सकेगी। IRCTC ने हाल ही में अपनी वेबसाइट को अपडेट किया है, जिसमें कई नई सुविधाओं को भी जोड़ा है। जब भी कोई सीट किसी ट्रेन में खाली होगी तो इसका नोटिफिकेशन यूजर्स के मोबाइल पर चला जाएगा। यूजर्स चाहे तो उस खाली हुई सीट की बुकिंग कर सकता है। इसके लिए यूजर को सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाकर पुश नोटिफिकेशन की सुविधा को लेना होगा।

मान लीजिए किसी ट्रेन में किसी तय तारीख के लिए सीट बुक कर रहे हैं, लेकिन ट्रेन में कोई भी सीट उपलब्ध नहीं दिख रही है तो यूजर्स टिकट बुक नहीं करेगा। इसके बाद आपने जितनी भी ट्रेनों में टिकट की उपलब्धता चेक की है, उसमें अगर कोई यात्री अपना टिकट कैंसिल करता है तो एक नोटिफिकेशन आपके मोबाइल पर आ जाएगा। इस SMS में ट्रेन नंबर की जानकारी भी होगी, जिसके बाद अगर आप चाहें तो तुरंत इस टिकट को बुक करके यात्रा कर सकते हैं।

जब यूजर्स IRCTC की वेबसाइट खोलेंगे तो पुश नोटिफिकेशन का विकल्प दिखेगा। यूजर्स इस विशेष सेवा को बिल्कुल मुफ्त में सब्सक्राइब कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा और यह सेवा सब्‍सक्राइब करनी होगी।