SCO शिखर सम्मेलन में पीएम बोले, ‘हम जन-केंद्रित विकास मॉडल पर ध्यान केंद्रित कर रहे है’

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (16/09/2022): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए उज्बेकिस्तान के समरकंद शहर पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी SCO शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। इस दौरान उनके साथ देश के विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिखर सम्मेलन में कहा कि SCO के सदस्य देश, वैश्विक गिनती में लगभग 30 प्रतिशत का योगदान देते हैं और विश्व की 40 प्रतिशत जनता भी SCO देशों में निवास करती है। भारत SCO सदस्यों के बीच अधिक सहयोग और आपसी विश्वास का समर्थन करता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम भारत को एक विनिर्माण हब बनाने पर प्रगति कर रहे हैं। इस वर्ष भारत की अर्थव्यवस्था में 7.5% वृद्धि की आशा है जो विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक होगी। हम जन-केंद्रित विकास मॉडल पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम प्रति क्षेत्र में नवाचार का समर्थन कर रहे हैं। आज भारत में 70,000 से अधिक स्टार्ट-अप हैं जिनमें 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम स्टार्टअप्स और इनोवेशन पर एक स्पेशल वर्किंग ग्रुप की स्थापना करके SCO के सदस्य देशों के साथ अपना अनुभव साझा करने के लिए तैयार हैं।।